Home समाचार 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च के लिए किसानों की खतरनाक...

26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च के लिए किसानों की खतरनाक तैयारियां, बड़े पैमाने पर ट्रैक्टरों में लगवाए जा रहे हैं लोहे के रॉड

421
SHARE

मोदी सरकार नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों की शंकाओं का समाधान बातचीत के माध्यम से करना चाहती है। इसके लिए सरकार और किसान नेताओं के बीच लगातार बातचीत भी हो रही है। लेकिन किसान अपनी बात मनवाने के लिए टकराव के रास्ते पर जाते दिख रहे हैं। किसानों ने 26 जनवरी को दिल्ली में शांतपूर्ण ट्रैक्‍टर मार्च निकालने का ऐलान किया है। इसके लिए तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही है। लेकिन जिस तरह से तैयारियां हो रही हैं, उसको लेकर कई सवाल भी उठने लगे हैं।

कहने को मार्च शांतिपूर्ण होगा लेकिन जिस तरह से तैयारियां की जा रही हैं उसे देखकर लग रहा है कि किसान संगठन पुलिस बल का सामने करने की तैयारी पहले से ही कर रहे हैं। पंजाब से आ रही खरबों के मुताबिक राज्‍य में ट्रैक्‍टरों में बड़े पैमाने पर लोहे के रॉड लगावाए जा रहे हैं। जालंधर, लुधियाना और कई जिलों में ट्रैक्टरों को विशेष रूप से सुधारा जा रहा है। इनमें ट्रैक्टरों के आगे लोहे के तीखे राड लगाए जा रहे हैं ताकि अगर कोई पुलिस कर्मी उन्हें रोकने की कोशिश करे तो उन पर ट्रैक्टर चढ़ाकर उन्हें पीछे हटने को मजबूर किया जा सके।

26 नवंबर को हरियाणा पुलिस की ओर से रास्ते में बड़े बड़े पत्थर लगाकर किसानों का रास्ता रोका गया था। इस स्थिति से निपटने के लिए भी किसान तैयारी कर रहे हैं। पत्थर हटाने के लिए ट्रैक्टरों के इंजनों को बड़ा करवाया जा रहा है। आम तौर पर पंजाब में बड़ी खेती करने वाले किसानों के पास 55 हार्स पावर के ट्रैक्टर हैं लेकिन 26 जनवरी के ट्रैक्टर मार्च में शामिल होने के लिए 120 हार्स पावर से 180 हार्स पावर के ट्रैक्टर तैयार करवाए जा रहे हैं, ताकि किसी भी प्रकार के अवरोध को हटाया जा सके।

रास्ते में आने वाली बाधाओं को हटाने के लिए ट्रैक्टरों में बदलाव किया जा रहा है। उनके आगे बड़ी बड़ी प्लेटें भी लगाई जा रही हैं, ताकि भारी सामान को हटाया जा सके। आमतौर पर ट्रैक्टरों पर दो बड़े पहिए होते हैं लेकिन इन ट्रैक्टरों पर इस प्रकार के चार पहिए लगाए जा रहे हैं ताकि इन्हें भारी चीजें खींचकर हटाने में दिक्कत न आए। शिरोमणि अकाली दल के सीनियर नेता और दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा समेत कई नेता इस प्रकार की तैयारियों के वीडियो सोशल मीडिया पर भी अपलोड किया है।

Leave a Reply