Home समाचार 2 नवंबर से शुरू होगा ‘हर घर दस्तक’ अभियान, कोरोना टीकाकरण में...

2 नवंबर से शुरू होगा ‘हर घर दस्तक’ अभियान, कोरोना टीकाकरण में खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों पर होगा फोकस

214
SHARE

मोदी सरकार ने हाल ही में कोरोना टीकाकरण अभियान में 100 करोड़ से ज्यादा टीके लगाकर बड़ी उपलब्धि हासिल की थी। अब सरकार इस अभियान में और तेजी लाने की कोशिश कर रही है। इसके तहत 2 नवंबर, 2021 से ‘हर घर दस्तक’ अभियान शुरू होने जा रहा है। इसमें उन जिलों पर फोकस किया जाएगा, जो टीकाकरण में पिछड़ चुके हैं या उनका प्रदर्शन खराब रहा है। इन जिलों में घर-घर जाकर लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने हाल ही में राज्यों और केंद्र शामिस प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रतिनिधियों के साथ अहम बैठक की थी। इस बैठक में उन जिलों में वैक्सीनेशन के लिए डोर-टू-डोर अभियान चलाने के लिए कहा गया, जहां वैक्सीनेशन को लेकर खराब प्रदर्शन देखने को मिला है। सरकार को मिले आंकड़ों से पता चलता है कि कोरोना टीके की पहली खुराक ले चुके 11 करोड़ से अधिक लोगों ने दो खुराकों के बीच निर्धारित अंतराल समाप्त होने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं ली है। ऐसे लगभग 48 जिलों की पहचान की गई है जहां पात्र लोगों में से 50 प्रतिशत से भी कम लोगों ने पहली खुराक ली है।

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उनसे उन लाभार्थियों को दूसरी खुराक लगवाने को प्राथमिकता देने को कहा है जिन्होंने निर्धारित अंतराल समाप्त होने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं ली है। कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच 12 सप्ताह का, वहीं कोवैक्सिन की दो खुराकों के बीच चार सप्ताह का अंतराल रखा जाता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने निर्देश दिया है कि कोई भी जिला पूर्ण टीकाकरण के बिना नहीं होना चाहिए। नवंबर 2021 के अंत तक सभी पात्र लोगों को कोराना वैक्सीन की पहली खुराक मिल जानी चाहिए। इसके लिए घर-घर जाकर कोरोना वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरुक करने की रणनीति बनाई गई है। लोगों को इस घातक कोरोना संक्रमण के खिलाफ वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।मोदी सरकार का पूरा प्रयास है कि जल्द से जल्द देश के हर नागरिक को कोरोना वैक्सीन का कवच मिल सके। 

गौरतलब है कि जहां देश की 76 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है, वहीं  देश के लगभग 94 करोड़ वयस्कों में से 32 प्रतिशत से अधिक वयस्कों को दोनों खुराक दी गई हैं। नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अपने यहां सभी पात्र लोगों को पहली डोज दी है। लक्षद्वीप, सिक्किम, गोवा, लद्दाख, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, दमन और दीव, अरुणाचल प्रदेश, और जम्मू व कश्मीर ऐसे राज्य हैं जहां शत प्रतिशत वयस्क आबादी को टीका लग चुका है। 

Leave a Reply