Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी देंगे भूटान से संबंधों को नई दिशा, 17 अगस्त को...

प्रधानमंत्री मोदी देंगे भूटान से संबंधों को नई दिशा, 17 अगस्त को दो दिवसीय दौरे पर होंगे रवाना

155
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबंधों को नई दिशा देने के लिए भूटान के दो दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री 17 से 18 अगस्त तक भूटान के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान श्री मोदी द्विपक्षीय और आपसी मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे नरेश जिग्मे सिग्ये वांगचुक से मुलाकात करेंगे।

पीएम मोदी भूटान के प्रधानमंत्री डॉ लोटे शेरिंग के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं और उनके साथ आपसी मुद्दों पर बैठक करेंगे। दोनों नेता संबंधों को और मजबूत बनाने के साथ नई दिशा देने की कोशिश करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और पीएम शेरिंग बैठक में आर्थिक, सामरिक मुद्दों के साथ पनबिजली के क्षेत्र में सहयोग और दोनों देशों के बीच सम्पर्क को बढ़ाने पर भी चर्चा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी वहां के सांसदों से भी मिलेंगे। इसके साथ वे भूटान के युवाओं के साथ संवाद भी करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा से पता चलता है कि भारत सरकार अपने भरोसेमंद मित्र भूटान के साथ संबंधों को कितना महत्व देती है। यह केंद्र सरकार के ‘पड़ोस प्रथम’ नीति के महत्व को दर्शाती है।

विदेश सचिव विजय गोखले के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी वहां रूपे कार्ड को भी लॉन्‍च करेंगे। लोटे शेरिंग ने हाल ही में अपनी भारत यात्रा के दौरान यह घोषणा की थी कि भूटान सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रूपे कार्ड लॉन्‍च करने का फैसला किया है।

Leave a Reply