Home समाचार मोदी सरकार की एक और बड़ी उपलब्धि, 25 महीनों में 5 करोड़...

मोदी सरकार की एक और बड़ी उपलब्धि, 25 महीनों में 5 करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों तक पहुंचाया नल से जल, 43 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को मिल रहा पीने का शुद्ध जल

387
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में जो काम 70 साल में नहीं हुआ, वो पिछले दो साल में हुआ है।  मोदी सरकार ने 25 महीने में ही जल जीवन मिशन के तहत पांच करोड़ से अधिक नए कनेक्शन देने में सफलता हासिल की है। जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के मुताबिक जल जीवन मिशन- ‘हर घर नल योजना’ के तहत पांच करोड़ ग्रामीण परिवारों के घर में नल से जल पहुंचाया गया है। 2 अक्टूबर, 2021 तक देशभर के करीब 8.26 करोड़ ग्रामीण परिवारों (43.01 प्रतिशत) को उनके घर में पर्याप्त मात्रा में पीने का शुद्ध जल मिलने लगा है। देशभर के 919 ब्लॉक के 1.15 लाख गांव ‘हर घर जल गांव’ बन चुके हैं। आज हर कनेक्शन को परिवार के मुखिया के आधार के साथ जिओ टैग भी किया जा रहा है।

इतनी बड़ी संख्या में नए नल कनेक्शन देने की मोदी सरकार की कामयाबी इसलिए भी विशेष मानी जा रही है, क्योंकि विश्व के 206 देशों की तो आबादी भी पांच करोड़ से कम है। ऐसे देशों में स्पेन, युगांडा, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, नार्थ कोरिया, श्रीलंका, नेपाल के नाम भी शामिल हैं। गौरतलब है कि 15 अगस्त, 2019 को जब प्रधानमंत्री मोदी ने जल जीवन मिशन की घोषणा की थी, तब देश में करीब 3.24 करोड़ परिवारों (करीब 17 प्रतिशत) को ही उनके घर में पीने का पानी मिल रहा था। प्रधानमंत्री मोदी ने 25 दिसंबर, 2019 को योजना को लागू करते हुए 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार के घर पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जल शक्ति मंत्रालय राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर तेजी से काम कर रहा है।

हर घर जल राज्य/केंद्र शासित प्रदेश

जल जीवन मिशन के तहत हरियाणा, गोवा, तेलंगाना, अंडमान निकोबार, पुडुचेरी, दादर नागर हवेली एंड दमन दीव ने हर घर जल राज्य और केंद्र शासित प्रदेश बनने की उपलब्धि हासिल कर ली है। गोवा देश का ऐसा पहला राज्य है, जिसने अपने  ग्रामीण क्षेत्र के 2.30 लाख परिवारों को सफलतापूर्वक 100 प्रतिशत कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराकर ‘हर घर जल’ का लक्ष्य प्राप्त किया।

मोदी राज में हर घर में पहुंचेगा शुद्ध पेयजल

  शुद्ध पेयजल आपूर्ति में 26 प्रतिशत की वृद्धि   
15 अगस्त, 2019 17 %
2 अक्टूबर, 2021   43 %

 

 

Leave a Reply