Home समाचार पाकिस्तान के सालाना बजट से 6 गुना बड़ा है PM मोदी का...

पाकिस्तान के सालाना बजट से 6 गुना बड़ा है PM मोदी का कोरोना राहत पैकेज

456
SHARE

कोरोना महामारी के इस संकट में 130 करोड़ देशवासियों को मदद पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया है। यह राहत पैकेज कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन से प्रभावित अर्थव्यवस्था को उबारने और किसानों, श्रमिकों, मध्यमवर्ग के लोगों समेत समाज के सभी प्रभावित वर्गों और क्षेत्रों को राहत देने के लिए किया गया है। 

अगर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए पैकेज की तुलना पाकिस्तानी की अर्थव्यस्था से करें तो यह उसके सालाना बजट से 6 गुना ज्यादा है। पाकिस्तान ने साल 2019 में 7022 बिलियन पाकिस्तानी रुपए का बजट पेश किया था जो भारतीय रुपए के संदर्भ में करीब 3.30 लाख करोड़ है। इस हिसाब से भारत का कोरोना राहत पैकेज पाकिस्तान के सालाना बजट से 6 गुना ज्यादा है। यह आर्थिक पैकेज 20 लाख करोड़ रुपये भारत की कुल जीडीपी का 10 फीसदी हिस्सा है। भारतीय अर्थव्यवस्था 200 लाख करोड़ रुपये की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र ने नाम संबोधन में कोरोना संकट से निपटने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अलग-अलग क्षेत्रों के लिए इस पैकेज का ऐलान किया है। इस राहत पैकैज का विश्व की ऐजेसिंयों ने भी स्वागत किया है। इस आर्थिक पैकेज में लैंड, लेबर, लिक्विडिटी पर जोर दिया गया है। 

इमरान के 90 फीसदी ट्वीट भारत विरोधी

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पर भारत को लेकर सनक सवार है। खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा इमरान के सोशल मीडिया हैंडल का विश्लेषण किया गया है जिसमें पाया गया है कि उनका 90 फीसदी ट्वीट भारत पर केंद्रित रहता है जिसमें वह सिर्फ भारत के खिलाफ नफरत उगलते हैं। ऐसा लगता है कि इमरान खान किसी फोबिया से ग्रस्त हैं और वे भारत विरोधी प्रोपेगैंडा के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं। 

घरेलू मुद्दे छुपाने भारत पर हमला

इमरान खान के ट्वीट को देखें तो लगता है कि वह अपने देश के हालात को छुपाने के लिए भारत पर निशाना साधते दिखते हैं चाहे वह बलूचिस्तान, सिंध, खैबर पख्तूनख्वाह, गिलगित बाल्टीस्तान में चल रहा आंदोलन हो या फिर आर्थिक संकट या कोरोना से उपजे भयावह हालात। इमरान की तरफ से लगातार ऐसे ट्वीट तब आ रहे हैं जब उनपर नोवेल कोरोना वायरस से जुड़े संकट पर बेहद लापरवाही बरतने के आरोप लग रहे हैं जिसने पाकिस्तान में कई जिंदगियां ले ली हैं।

Leave a Reply