Home चुनावी हलचल अब तो प्रणय रॉय ने भी कह दिया यूपी में बीजेपी सरकार

अब तो प्रणय रॉय ने भी कह दिया यूपी में बीजेपी सरकार

1486
SHARE

एनडीटीवी के सह संस्थापक और वरिष्ठ पत्रकार प्रणय रॉय ने कहा है कि यूपी में बीजेपी सरकार बनती दिख रही है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के छठे चरण के मतदान के बाद पत्रकार शेखर गुप्ता, राहुल श्रीवास्तव, कमाल खान और दोराब सुपारीवाला के साथ चर्चा के बाद प्रणय रॉय ने कहा कि यूपी में बीजेपी के जीतने की संभावना सबसे ज्यादा है।

वाराणसी से एनडीटीवी के जमीनी आकलन के अनुसार राज्य में बीजेपी के चुनाव जीतने की संभावना 55 से 65 प्रतिशत है। प्रणय रॉय ने राज्य के जातिगत समीकरणों और पुराने चुनाव परिणाम के आधार पर अनुमान लगाया है कि सपा-कांग्रेस गठबंधन के जीतने की संभावना 30 से 40 प्रतिशत है। जबकि बसपा के जीतने की संभावना सिर्फ 5-10 प्रतिशत है।

फोटो- एनडीटीवी

एनडीटीवी पर प्रणय रॉय के चुनावी विश्लेषण के मुताबिक 35 प्रतिशत से ज्यादा वोट लाने वाली पार्टी आसानी से सरकार बना लेगी। इसमें कहा गया है कि जिस पार्टी या गठबंधन को 35 प्रतिशत वोट मिलेंगे, उसे 200 से ज्यादा सीटें आसानी से जीत लेंगी।

फोटो- एनडीटीवी

यूपी विधानसभा चुनाव में भी लोकसभा चुनाव की तरह मोदी लहर और उत्साह देखने को मिल रहा है। सभी क्षेत्रों मे बीजेपी विरोधियों पर बढ़त बनाए दिख रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी जाति और वर्गों के लोगों में सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। राहुल गांधी के साथ हाथ मिलाने से अखिलेश यादव की पकड़ और ढीली पड़ रही है और यूपी में कमल खिलता दिख रहा है। एनडीटीवी के आकलन के बाद सोशल मीडिया पर बीजेपी के पक्ष में ट्वीट की बाढ़ सी आ गई।

 

देखिए एनडीटीवी वीडियो-

विरोधी भी करने लगे गुणगान

इसके पहले अब तक हर मोर्चे पर पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी की मुखालिफत करती रही बरखा दत्त ने एक के बाद 5 ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी 2017 विधानसभा चुनाव में अपनी हसरत के मुताबिक सोने की डाल पर बैठी हुई दिख रही है। बरखा दत्त ने कहा है कि बीजेपी की स्थिति इसलिए भी मजबूत हो गयी क्योंकि बीएसपी और मुस्लिम वोट में बीएसपी की सेंधमारी को कम करके आंका गया। वहीं, एसपी में भितरघात से भी एसपी को दोहरा नुकसान हुआ।


बरखा ने यह भी कहा कि अगर बीजेपी स्पष्ट बहुमत से जीतती है तो खट्टर की तरह डार्क हॉर्स मुख्यमंत्री होगा।

सीनियर जर्नलिस्ट सागरिका घोष भी अब मानने लगी हैं कि यूपी में बीजेपी आगे चल रही है।

पत्रकार राणा अयूब ने भी सागरिका की बात का समर्थन किया है।

देश के बड़े पत्रकार जो अभी तक बीजेपी और खास तौर पर नरेंद्र मोदी के खिलाफ लिखने के लिए जाने जाते थे, वे भी अब मानने लगे हैं कि उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में मोदी लहर है।  द प्रिंट के संस्थापक शेखर गुप्ता, इंडिया टुडे ग्रुप के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई के साथ हफिंगटन पोस्ट के डिप्टी एडिटर शिवम विज भी मानने लगे हैं कि अखिलेश यादव की पकड़ ढीली पड़ रही है और यूपी में कमल खिलता दिख रहा है।

रेस में आगे बीजेपी
राजदीप सरदेसाई ने एक आर्टिकल में माना है कि अब तक हुए वोट में बीजेपी बढ़त बनाती हुई दिख रही है और प्रधानमंत्री अब भी सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। राजदीप ने लिखा है कि समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में कांग्रेस कमजोर कड़ी साबित हो रही है। शहरी इलाकों में कानून-व्यवस्था सबसे बड़ी चिंता है और विधायकों को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने यह भी लिखा है कि नोटबंदी के बावजूद बीजेपी का परंपरागत वोट बैंक कायम है।

मोदी सबसे लोकप्रिय
इंडियन एक्सप्रेस के पूर्व संपादक शेखर गुप्ता ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी सबसे लोकप्रिय नेता हैं और अगर अभी लोकसभा चुनाव हुए तो बीजेपी आसानी से 2014 की तरह जीत दर्ज करेगी।

यूपी में फिर मोदी लहर देख क्या अखिलेश मान चुके हैं हार!

भारत में स्वास्थ्य क्रांति, पढ़िए तीन साल में कैसे बदली आम लोगों की जिंदगी

जगमग वाराणसी देगा देश को संदेश

उत्तर प्रदेश में फिर नमो लहर

LEAVE A REPLY