Home समाचार फेक न्यूज फैलाने पर सेना ने लगाई ‘द हिंदू’ को फटकार

फेक न्यूज फैलाने पर सेना ने लगाई ‘द हिंदू’ को फटकार

746
SHARE
फाइल फोटो

भारतीय सेना ने फेक न्यूज फैलाने के लिए ‘द हिंदू’ को फटकार लगाई है। अंग्रेजी अखबार ‘द हिंदू’ में रविवार, 23 मई को ‘गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ मामूली टकराव’ शीर्षक वाले लेख छापा है कि मई के पहले सप्ताह में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी स्थित नो-पेट्रोलिंग जोन में भारतीय और चीनी सैनिकों आमना-सामना हुआ, लेकिन दोनों पक्ष जल्दी ही अलग हो गए थे। ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि पिछले साल नो-पेट्रोलिंग जोन बनाए जाने के बाद दोनों देशों के गश्ती दल अलग-अलग समय पर सीमा पर भेजे जाते हैं। एक दिन भारतीय और चीनी गश्ती दल एक साथ ही एक स्थान पर पहुंच गए। उस दौरान दोनों के बीच मामूली टकराव हुआ, लेकिन वे जल्दी ही वापस लौट गए।

सेना से इस खबर पर कहा है कि मई के पहले सप्ताह में पूर्वी लद्दाख स्थित गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच ऐसी कोई मामूली टकराव नहीं हुआ है।

सेना ने खबर पर विरोध जताते हुए कहा कि यह ऑर्टिकल जिस सोर्स के जरिए लिखा गया है, उससे लगता है कि वे पूर्वी लद्दाख में विवादित मुद्दों के समाधान के लिए चल रही कोशिशों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं।

पिछले साल 15-16 जून, 2020 की रात लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इस झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे। इसमें कई चीनी सैनिकों की भी मौत हो गई थी, लेकिन चीन ने नाम जाहिर नहीं किए थे।

Leave a Reply