Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी 15 दिसंबर को करेंगे गुजरात के कच्छ में कई विकास...

प्रधानमंत्री मोदी 15 दिसंबर को करेंगे गुजरात के कच्छ में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास

649
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल, 15 दिसंबर को गुजरात में कच्‍छ के धोर्दो में राज्य के कई विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे। इन परियोजनाओं में खारे पानी को पेयजल के रूप में परिवर्तित करने का एक संयंत्र, हाईब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और पूरी तरह स्‍वचालित दुग्‍ध प्रसंस्‍करण और पैकेजिंग संयंत्र शामिल हैं।

कच्छ के मांडवी में समुद्री खारे पानी को पीने के पानी में परिवर्तित करने के संयंत्र की क्षमता 10 करोड लीटर प्रति दिन होगी। यह संयत्र नर्मदा ग्रिड, सौनी नेटवर्क और अपशिष्ट जल शोधन बुनियादी ढांचे के पूरक के रूप में गुजरात में जल सुरक्षा की स्थिति को मजबूत बनाएगा। यह देश में टिकाऊ और सस्ते जल संसाधन संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। मुंद्रा, लखपत, अबडासा और नखत्राणा तालुका के क्षेत्रों के लगभग 8 लाख लोगों को इस संयंत्र से साफ पीने का पानी मिल सकेगा। भचाऊ, रापर और गांधीधाम के ऊपरी जिले भी इसके बचे हुए पानी का इस्तेमाल कर सकेंगे। गुजरात में दाहेज, द्वारका, घोघा-भावनगर और गिर-सोमनाथ के बाद यह पांचवा संयंत्र होगा।

कच्छ के विगहाकोट गांव के पास हाइब्रिड अक्षय ऊर्जा पार्क देश का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन पार्क होगा। यहां नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन 30 गीगावॉट तक पहुंचेगा। 72,600 हेक्टेयर से भी ज्यादा बड़े क्षेत्र में फैले इस पार्क में पवन और सौर ऊर्जा संचय के लिए एक समर्पित हाइब्रिड पार्क क्षेत्र होगा।

प्रधानमंत्री सरहद डेयरी अंजार में पूरी तरह से स्वचालित दुग्‍ध प्रसंस्‍करण और पैकेंजिंग संयंत्र की आधारशिला रखेंगे। इसकी लागत 121 करोड रूपये होगी और इसकी प्रसंस्‍करित क्षमता दो लाख लीटर दूध प्रति दिन होगी। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री सफेद रण की यात्रा भी करेंगे और उसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

फाइल तस्वीर

 

Leave a Reply