Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने सुभाष चंद्र बोस द्वारा भारत की धरती पर तिरंगा...

प्रधानमंत्री मोदी ने सुभाष चंद्र बोस द्वारा भारत की धरती पर तिरंगा फहराने के 75वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम को किया याद

420
SHARE

आज से दो साल पहले 30 दिसंबर, 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुभाष चंद्र बोस द्वारा भारत की धरती पर तिरंगा फहराने के 75वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पोर्ट ब्लेयर के साउथ पॉइंट पर 150 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया। साथ ही मरीना पार्क में नेताजी की मूर्ति पर फूल चढ़ाए। आज इस कार्यक्रम को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में लिखा, “30 दिसंबर 1943 …यह दिन हर भारतीय की स्मृति में अंकित है। इस दिन नेताजी सुभाष बोस ने पोर्ट ब्लेयर में तिरंगा फहराया था। इस खास दिन की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पोर्ट ब्लेयर गया था। जहां मुझे तिरंगा फहराने का गौरव प्राप्त हुआ था। उसकी कुछ यादें साझा कर रहा हूं।”

गौरतलब है कि 70वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने अंडमान और निकोबार के तीन द्वीपों के नाम बदलने की भी घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के दौरान रॉस द्वीप का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप, नील द्वीप को शहीद द्वीप और हैवलॉक द्वीप को स्वराज द्वीप रखने की घोषणा की। बता दें कि 30 दिसंबर, 1943 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने दूसरे विश्व युद्ध में जापानियों द्वारा इन द्वीपों पर कब्जा किए जाने के बाद यहां पहली बार तिरंगा फहराया था।

Leave a Reply