Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी एक अप्रैल को करेंगे छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा,...

प्रधानमंत्री मोदी एक अप्रैल को करेंगे छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा, 15.7 लाख प्रतिभागियों ने कराया पंजीकरण

272
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर छात्रों के साथ संवाद करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी एक अप्रैल, 2022 को ‘परीक्षा पे चर्चा’ के पांचवें संस्करण में दुनियाभर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इंतजार अब खत्म हो गया है! परीक्षा पे चर्चा का 5 वां संस्करण 1 अप्रैल, 2022 को तालकटोरा स्टेडियम, नयी दिल्ली में आयोजित होने जा रहा है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और परीक्षा के तनाव का सामना करने को लेकर अपने विचार साझा करेंगे।

इस संवाद कार्यक्रम के लिए लगभग 15.7 लाख प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। संवाद के लिए रजिस्ट्रेशन दिसंबर में ही शुरू हो गया था। इनमें से उन छात्रों का भी चयन होगा, जो प्रधानमंत्री मोदी से परीक्षा व पढ़ाई से जुड़े सवाल पूछेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस कार्यक्रम में छात्रों के साथ उनके माता-पिता और शिक्षक भी शामिल हो सकेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक अनूठे संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ की संकल्पना की, जिसमें देश के साथ-साथ विदेशों से भी छात्र, अभिभावक, शिक्षक परीक्षा की वजह से होने वाले तनाव को दूर करने और जीवन को उत्सव की तरह जीने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए उनके साथ बातचीत करते हैं। यह कार्यक्रम पिछले चार वर्षों से शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

परीक्षा पे चर्चा की शुरुआत 16 फरवरी, 2018 को हुई थी। इसके बाद इसका आयोजन 29 जनवरी 2019, 20 जनवरी 2020 और 7 अप्रैल 2021 को किया जा चुका है। परीक्षा पे चर्चा के पहले तीन संस्करण नई दिल्ली में टाउन-हॉल इंटरैक्टिव फॉर्मेट में आयोजित किए गए। इसका चौथा संस्करण 7 अप्रैल, 2021 को ऑनलाइन आयोजित किया गया था।

Leave a Reply