Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने किया बिराटनगर एकीकृत चेक-पोस्ट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी ने किया बिराटनगर एकीकृत चेक-पोस्ट का उद्घाटन

399
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने 21 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिराटनगर एकीकृत चेक-पोस्ट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सबसे पहले ओली जी और नेपाल में हमारे सभी मित्रों को नववर्ष 2020 की शुभकामनाएं देता हूं। ये सिर्फ नया वर्ष ही नहीं बल्कि नया दशक शुरू हुआ है। मैं कामना करता हूं कि ये नया दशक आप सब के लिए अच्छा स्वास्थ्य, दीर्घायु, प्रगति और शांति लेकर आए।

उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी न सिर्फ देश के बल्कि पूरे क्षेत्र के विकास के लिए कैटैलिस्ट का काम करती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अपने आस-पड़ोस में सारे मित्र देशों के साथ आवागमन को सरल और सुचारू बनाने, और हमारे बीच व्यापार, संस्कृति, शिक्षा, इत्यादि क्षेत्रों में संपर्क को और सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल कई सीमापार संपर्क परियोजनाएं जैसे रोड, रेल और ट्रांसमिशन लाइन पर काम कर रहे हैं। हमारे देशों के बीच सीमा के प्रमुख स्थानों पर एकीकृत चेक-पोस्ट आपसी व्यापार और आवागमन को बहुत सुविधाजनक बना रहे हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2015 का भूंकप एक दर्दनाक हादसा था। भूकंप जैसी प्राकृत आपदाएं मनुष्य की दृढ़ता और निश्चय की परीक्षा लेती हैं। हर भारतीय को गर्व है कि इस त्रासदी के दुःखद परिणामों का सामना हमारे नेपाली भाइयों और बहनों ने साहस के साथ किया। यह बहुत संतोष का विषय है कि भारत-नेपाल सहयोग के अंतर्गत पचास हजार में से पैतालीस हजार घरों का निर्माण हो चुका है। आशा है कि बाकी घरों का निर्माण भी शीघ्र पूरा होगा। और इन घरों को नेपाली भाइयों और बहनों को जल्दी ही समर्पित किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि मेरी कामना है कि नए वर्ष में आपके सहयोग और समर्थन से हम अपने संबंधों को और ऊंचाई पर ले जाएं। और यह नया दशक भारत-नेपाल संबंधों का स्वर्णिम दशक बने।

इस चेकपोस्ट को 260 एकड़ जमीन पर करीब 140 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यहां विदेशी नागरिकों के आव्रजन, माल के निर्यात और आयात संबंधी सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। इस चेक पोस्ट को प्रतिदिन 500 ट्रकों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए तैयार किया गया है। इस सिलसिले में वहां वाहन चालकों, सवारियों और सुरक्षाबलों के लिए समुचित सुविधाओं की व्‍यवस्‍था की गई है।

Leave a Reply