Home समाचार हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा की कोई कमी नहीं, झूठी खबर का PIB ने किया...

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा की कोई कमी नहीं, झूठी खबर का PIB ने किया खंडन

448
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक तरफ जहां देश को कोरोना संकट से बचाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं, वहीं कुछ मीडिया हाउस गलत खबरें प्रसारित कर लोगों में भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। PIB फैक्ट चेक ने एक ऐसे ही एक गलत खबर का खंडन किया है।

खबर में ये बताया गया कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा, अमेरिका और अन्य देशों के निर्यात से मुबंई में इस दवा की कमी हो गई है। पीआईबी फैक्ट ने इस खबर का खंडन किया है। इस खबर के विपरीत सच्चाई ये है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र को  को 34 लाख हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा की टैबलेट सप्लाई दी गई है। जो जो डिमांड है उससे ज्यादा महाराष्ट्र के पास स्टॉक है। दरअसल इस खबर को Indiatimes.com द्वारा प्रकाशित किया गया है और बाद में इसे वेबसाइट से हटा दिया गया।

इसी तरह से सोशल मीडिया में कई तरह की गलत और भ्रामक खबरें पोस्ट की जा रही है। सोशल मीडिया पर एक ऑडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि सब्ज़ी बेचने वाले #COVID19 को फ़ैलाने के लिए सब्जियों/ फलों को चाट या थूक कर बेच रहे हैं। ऑडियो क्लिप में किया गया दावा ‘झूठा’ है और इसका उद्देश्य समाज में भेदभाव पैदा करना है। पीआईबी फैक्ट चेक ने इस खबर का भी खंडन किया है।  

Leave a Reply