Home समाचार अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी ने की प्रधानमंत्री मोदी के...

अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी ने की प्रधानमंत्री मोदी के साथ जलवायु और ग्रीन तकनीक पर चर्चा

168
SHARE

अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान जॉन केरी ने ग्रीन तकनीक और जलवायु संबंधी मुद्दों पर चर्चा की। जॉन केरी ने राष्ट्रपति बाइडन की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी को शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने क्वैड नेताओं के शिखर सम्मेलन सहित हाल में राष्ट्रपति बाइडन के साथ हुए संवाद को याद किया।

जॉन केरी ने प्रधानमंत्री मोदी को भारत में पिछले दो दिन के दौरान हुई सफल और उत्पादक चर्चाओं के बारे में बताया। उन्होंने भारत की महत्वाकांक्षी नवीनीकरण ऊर्जा योजना सहित जलवायु से संबंधित कदमों को सकारात्मक रूप से लिया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को 22-23 अप्रैल को होने वाले जलवायु पर नेताओं के शिखर सम्मेलन के बारे में भी बताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि भारत पेरिस समझौते के तहत राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और इन प्रतिबद्धताओं को हासिल करने की दिशा में बढ़ने वाले कुछ ही देश हैं। जॉन केरी ने कहा कि अमेरिका अपनी तरफ से भारत की ग्रीन तकनीक तक किफायती पहुंच और अपेक्षित वित्त को सुगम बनाकर उसकी जलवायु योजनाओं को पूरा समर्थन देगा। प्रधानमंत्री ने इस बात पर सहमति दी कि विशेष रूप से हरित प्रौद्योगिकियों के वित्तीय नवाचार और तेजी से अमल पर भारत और अमेरिका के बीच सहयोग का दूसरे देशों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

 

Leave a Reply