Home समाचार कोरोना का कहर कम करने में सफल रही मोदी सरकार, प्रति 10...

कोरोना का कहर कम करने में सफल रही मोदी सरकार, प्रति 10 लाख की आबादी पर भारत में सबसे कम हुईं मौतें

247
SHARE

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार की अभूतपूर्व सजगता, सक्रियता और अथक प्रयासों का नतीजा है कि आज भारत विकसित देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार (03 दिसंबर, 2021) को लोकसभा में बताया कि भारत सीमित संसाधन के बावजूद कोरोना महामारी के असर को कम करने में कामयाब रहा है। देश में दस लाख की आबादी पर कोरोना केस का अनुपात दुनिया में सबसे कम रहा है। उन्होंने कहा कि देश में प्रति 10 लाख की आबादी पर 25 हजार केस दर्ज किए गए तो 340 लोगों की मौत हुई, जोकि दुनिया के सबसे कम केसों और मौतों में शामिल है। मंत्री ने आगे कहा कि देश में कुल 3.46 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 4.6 लाख की मौत हुई है और मृत्यु दर 1.36 प्रतिशत है।

‘मोदी सरकार इच्छाशक्ति के साथ काम करती है, शक्ति से नहीं’

आपदा को अवसर में बदलते हुए मोदी सरकार ने स्वास्थ्य ढांचों को मजबूत करने का प्रयास किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पिछले दो साल में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लिए गए फैसले दिखाते हैं कि यह सरकार विलपावर (इच्छाशक्ति) से काम करती है, पावर (शक्ति) से नहीं। एक समय था जब वैक्सीन पर रिसर्च के बाद अप्रूवल लेने में 3 साल लग जाते थे। इसलिए कोई भी रिसर्च नहीं करता था। मोदी सरकार ने उन नियमों को खत्म कर दिया और एक साल के भीतर रिसर्च के बाद देश को वैक्सीन मिल गई।

ओमिक्रॉन के खौफ के बीच कोरोना के नए मामलों में कमी

कोरोना वायरस का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट पूरी दुनिया में धीरे-धीरे अपने पैर पसारने लगा है। भारत में भी इसके दस्तक देने से हड़कंप मच गया है। मोदी सरकार इस नए वैरिएंट से निपटने के लिए अलर्ट हो गई है। इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में दैनिक कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आई है। दैनिक संक्रमण दर 0.80 प्रतिशत है। यह पिछले 60 दिन से दो प्रतिशत से कम बनी हुई है। साप्ताहिक संक्रमण दर 0.84 प्रतिशत है जो बीते 19 दिनों से एक प्रतिशत से कम है। संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,40,45,666 हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.36 प्रतिशत है। देश में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक कोरोना वैक्सीन की 125.75 करोड़ से अधिक डोज दी गई है।

Leave a Reply