Home समाचार किसानों के भेष में तलवारबाजों से निपटने के लिए समुराई बनी दिल्ली...

किसानों के भेष में तलवारबाजों से निपटने के लिए समुराई बनी दिल्ली पुलिस, ‘स्पेशल हथियार’ से हुई लैस

810
SHARE

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली की सड़कों पर तलवारबाजों का तांडव देखने को मिला। इस तांडव में सैकड़ों पुलिसकर्मी घायल हो गए। अब दिल्ली पुलिस ने तलवारबाजों से निपटने के लिए नए सिरे से तैयारियां शुरू कर दी हैं। दिल्ली पुलिस के जवानों को तलवार से हमला करने वालों पर नकेल कसने के लिए खास तौर पर तैयार किया जा रहा है। उन्हें स्टील के बने स्पेशल लाठी और कवच से लैस किया गया है। 

किसान आंदोलन के दारौन हुए प्रदर्शनों और धरने के दौरान कई बार हालात तनावपूर्ण हुई है। सिंघु बॉर्डर पर हाल ही में एक युवक ने तलवार से हमला कर एक पुलिस अधिकारी को घायल कर दिया था, ट्रैक्टर रैली के दिन भी कई पुलिसकर्मियों पर उपद्रवियों ने तलवार से हमला किया। इन घटनाओं से सबक लेते हुए पुलिस ने स्टील की खास किस्म की लाठी तैयार करवाई है।

स्टील की इस लाठी के साथ दिल्ली पुलिस के कुछ जवानों की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। जवानों के हाथ में स्पेशल दस्ताने भी हैं, जो कलाई से कोहनी तक हैं। इस तरह के हथियार और कवच फिल्मों में ही देखा गया है। स्टील की इस लाठी को तलवार की ही स्टाइल में पकड़ा जाता है। पकड़ने के लिए ग्रिप बनी हुई है। यह लकड़ी की लाठी से ज्यादा चोट पहुंचा सकती है।कहा जा रहा है कि किसान आंदोलन वाली जगहों पर इस स्टील की लाठी के साथ जवानों को तैनात किया जाएगा। 

स्टील की लाठी के साथ दिल्ली पुलिस के जवानों की तस्वीर की चर्चा खूब हो रही है। दिल्ली पुलिस की इस तस्वीर की तुलना समुराई योद्धाओं से भी की जा रही है। समुराई दरअसल प्राचीनकाल के जापानी योद्धाओं का ऐसा वर्ग था, जो युद्ध कौशल में काफी माहिर माना जाता था। विश्व प्रसिद्ध समुराई तलवार का नाम इन्हीं के ऊपर रखा गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली में हुए उपद्रव के दौरान कई पुलिसकर्मियों पर तलवार से हमला किया गया। देखा गया कि पुलिस से घिरा हुआ एक शख्स तलावर लेकर खड़ा था। उसकी तलवार पर खून भी लगा हुआ था। लालकिले पर हुई हिंसा मामले में भी दिल्ली पुलिस ने 38 केस दर्ज किए हैं और अब तक 100 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इसके अलावा कई किसान नेताओं को जवाब देने के लिए नोटिस भी भेजा गया है।

Leave a Reply