Home समाचार पीएम मोदी ने नेतन्याहू को दिया भरोसा, आतंकी हमले के दोषियों को...

पीएम मोदी ने नेतन्याहू को दिया भरोसा, आतंकी हमले के दोषियों को सजा दिलाने के लिए पूरी ताकत झोंक देगा भारत

500
SHARE

दिल्ली में इजरायली दूतावास के करीब हुए आतंकी हमले को भारत और इजरायल ने काफी गंभीरता से लिया है। हमले की साजिशकर्ताओं तक पहुंचने के लिए भारतीय सुरक्षा एजेंसियां लगातार कोशिश कर रही हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और साथ ही उन्होंने कहा कि इस आतंकी घटना को अंजाम देने वालों को सजा दिलाने के लिए भारत अपने सारे संसाधनों को झोंक देगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक नेतन्याहू से फोन पर हुई वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें भरोसा दिया कि भारत इजरायली राजनयिकों और उनके परिसरों की सुरक्षा को सर्वोच्च महत्व देता है। बयान में कहा गया, ‘‘इस सिलसिले में दोनों देशों की जांच एजेंसियों के बीच आपसी समन्वय पर दोनों नेताओं ने संतुष्टि जताई।’’ NSA अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस. जयशंकर के बाद पीएम मोदी की ओर से दिया गया यह आश्वासन अपने आप में दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की कहानी कहता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बातचीत के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मैंने अपने मित्र प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और उन्हें आश्वस्त किया कि नई दिल्ली में इजरायली दूतावास के बाहर हुए हमले की पूरी जांच होगी और दोषियों को दंडित किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हमारे बीच सुरक्षा के क्षेत्र में नजदीकी और अहम सहयोग जारी रहेगा। कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपसी सहयोग को लेकर भी हमने चर्चा की।’

इससे पहले धमाके के कुछ देर बाद ही भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने अपने इजरायली समकक्ष मीर बेन शब्बात से बात की थी और विस्फोट के बाद की स्थिति और चल रही जांच से उन्हें अवगत कराया था। इसके बाद भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी अपने इजरायली समकक्ष गाबी अशकेनजी से बात की। उन्होंने राजनयिकों एवं दूतावास को ‘‘पूरी सुरक्षा’’ देने का आश्वासन दिया। जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा था कि भारत ने घटना को ‘काफी गंभीरता’ से लिया है।

गौरतलब है कि दिल्ली के लुटियंस इलाके में औरंगजेब रोड पर स्थित इजरायली दूतावास के बाहर 29 जनवरी की शाम कम तीव्रता का आईईडी विस्फोट हुआ था। धमाके में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन इसमें कुछ कारें क्षतिग्रस्त हुई थीं। धमाका उस समय हुआ था जब वहां से कुछ किलोमीटर दूर गणतंत्र दिवस समारोहों के सपमान के तौर पर होने वाला ‘बीटिंग रीट्रिट’ कार्यक्रम चल रहा था जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री मोदी मौजूद थे।

Leave a Reply