Home नरेंद्र मोदी विशेष नमस्ते ट्रंप : प्रधानमंत्री मोदी के मुरीद हुए राष्ट्रपति ट्रंप, पीएम मोदी...

नमस्ते ट्रंप : प्रधानमंत्री मोदी के मुरीद हुए राष्ट्रपति ट्रंप, पीएम मोदी को परिश्रमी और कामयाब नेता बताया

728
SHARE

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की खुले दिल से तारीफ की। अपने करीब पौन घंटे के भाषण के दौरान ट्रंप ने कई बार प्रधानमंत्री मोदी का नाम लिया और भारत के साथ-साथ विश्व के विकास में उनके योगदान की सराहना की। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी बहुत कामयाब नेता है, कठोर परिश्रम की मिसाल हैं और भारत की तरक्की के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कुशल नेतृत्व में पूरी दुनिया को भारत की कामयाबी पर गर्व है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में करोड़ों लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। पीएम मोदी के कार्यकाल में ही भारत के हर गांव में बिजली पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान उज्जवला योजना, इंटरनेट सुविधा, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी मोदी सरकार की कई योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज भारत बड़ी शक्ति बनकर उभर रहा है, जो इस सेंचुरी की सबसे बड़ी बात है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत में हर नागरिक को हक मिला है। भारत विविधाओं से भरा देश है, यहां हर धर्म के लोग हैं, जो मेलभाव से रहते हैं। भारतीयों की तारीफ करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत के लोग बहुत मेहनती हैं। अमेरिका में 40 लाख भारतीय रहते हैं, जो हमारे मित्र हैं और वहां हर क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहे हैं। आप कहीं भी चले जाएं वहां चार में से एक भारतीय दिख जाता है।

मोटेरा स्टेडियम में अपने स्वागत से अभिभूत राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ‘यहां होना मेरे लिए बेहद सम्मान की बात है। अमेरिका हमेशा भारत का एक वफादार ओर निष्ठावान मित्र रहा है और हमेशा रहेगा। भव्य स्वागत के लिए भारत का शुक्रिया। अमेरिका भारत से प्यार करता है और इतने बड़े लोकतंत्रिक देश का सम्मान करता है। भारत आना मेरे लिए सौभाग्य है। ये मेरे लिए बहुत बडे़ सम्मान की बात है। सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ऐसे स्वागत के लिए अभिभूत हूं। 1.25 लाख लोगों का इस स्वागत के लिए धन्यवाद।’

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट भी किया। जिसमें उन्होंने लिखा, ‘प्रथम महिला और मैं इस देश के हर नागरिक को एक सन्देश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगा कर यहां आये हैं। अमेरिका भारत को प्रेम करता है। अमेरिका भारत का सम्मान करता है और अमरीका के लोग हमेशा भारत के लोगों के सच्चे और निष्ठावान दोस्त रहेंगे।’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘भारत और अमेरिका, दोनों ही आतंकवाद से पीड़ित हैं। कट्टर इस्लामी आतंकवाद से निपटने में भारत-अमेरिका हमेशा साथ रहेंगे। भारत और अमेरिका आतंकवाद के खात्मे के लिए एक साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम आतंकवाद की विचारधारा से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मेरी सरकार सकारात्मक रूप से पाकिस्तान के साथ बॉर्डर से ऑपरेट होने वाले आतंकियों और आतंकी संगठनों के खात्मे को लेकर काम कर रही है। मैं पाकिस्तान के समक्ष उसकी धरती से आतंकवाद के संचालित होने का मुद्दा भी उठाऊंगा।’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने भाषण में स्वामी विवेकानंद, सरदार वल्लभभाई पटले का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘हम भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने के लिए समझौते करेंगे। हमारी अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी है। हम कारोबार के क्षेत्र में कम से कम प्रतिबंध करेंगे। पीएम मोदी ने अपने देश में बड़े आर्थिक सुधार किए हैं, उनके नेतृत्व भारत विकास कर रहा है।’

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत ने बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। यहां गोल्डन टैम्पल है, जामा मस्जिद है। हिमाचल से लेकर गोवा तक भारत के पास महान धरोहर हैं। भारत दुनिया में सबसे सुरक्षित देश है। भारत में लोगों के बीच जो बराबरी है, वह बहुत अच्छी है। बॉलीवुड का जिक्र करते हुए प्रेसिडेंट डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत में लगभग 2000 फिल्में हर साल बनती हैं, जिसे बॉलीवुड कहते हैं, इसमें डांस है, ड्रामा, इमोशंस है। यहां डीडीएलजी और शोले जैसी फिल्में हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के भाषण के बाद मोटेरा स्टेडियम में मौजूद लोगों को प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि प्रेसिडेंट ट्रंप ने यहां आकर भारत का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप को एक विलक्षण नेता बताते हुए कहा कि उनके इस दौरे से भारत और अमेरिका के बीच संबंध और बेहतर होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि आज जो देश भारत का Largest Trading Partner है, वो है अमेरिका। आज भारत की सेनाएं जिस देश के साथ सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास कर रही हैं- वो है अमेरिका। आज जिस देश के साथ भारत की सबसे व्यापक रीसर्च एंड डवलपमेंट पार्टनरशिप है- वो है अमेरिका।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका सिर्फ Indo-Pacific Region में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की Peace, Progress और Security में एक प्रभावी योगदान दे सकते हैं। और इसलिए, मैं मानता हूं कि प्रेसिडेंट ट्रंप का इस दशक की शुरुआत में ही भारत आना, एक बहुत बड़ा अवसर है। पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में, नए Alignments, नए Competition, नए Challenges और नई Opportunities, बदलाव की नींव रख रहे हैं। भारत और अमेरिका के संबंध और सहयोग की 21वीं सदी के विश्व की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि आज करोडों भारतवासी न्यू इंडिया का निर्माण कर रहे हैं। हमारी युवा शक्ति aspirations से भरी हुई है। बड़े लक्ष्य रखना, उन्हें प्राप्त करना, आज न्यू इंडिया की पहचान बन रहा है। आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सोलार पार्क, स्टेडियम और हैल्थ स्कीम है। भारत ने पिछले सालों में 1500 पुराने कानून खत्म किए हैं। भारत में तीन तलाक कानून खत्म करके मुस्लिम महिलाओं को सम्मान दिया गया है। आज भारत एक साथ सबसे ज्यादा सैटेलाइट भेजने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ही नहीं बना रहा, आज भारत सबसे तेज Financial Inclusion करके भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है। भारत में हो रहे इन परिवर्तनों के बीच अमेरिका भारत का सबसे भरोसेमंद पार्टनर बना है।

Leave a Reply