Home समाचार बापू के विचार और दर्शन को जीवन में उतारने की जरूरत- प्रधानमंत्री...

बापू के विचार और दर्शन को जीवन में उतारने की जरूरत- प्रधानमंत्री मोदी

1076
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचार और दर्शन को जीवन में उतारने की जरूरत है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के लिए गठित आयोजन समिति की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी नागरिकों को अपने जीवन में गांधी जी के आदर्शों को उतारने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के आदर्श और सिद्धांत समूचे विश्व को शक्ति देते हैं। हमारे लिए गांधी-150, साल भर चलने वाला समारोह मात्र नहीं है। यह हमारे लिए गांधी दर्शन के पवित्र सिद्धांतों को लगातार आगे बढ़ाने की प्रेरणा देता है, जिसमें लाखों लोगों को सशक्त बनाने की क्षमता है।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित समिति की दूसरी बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने पुर्तगाल के प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्टा को बापू की जयंती से जुड़े कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री कोस्टा ने महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार शुरू करने की घोषणा की। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले वर्ष का पुरस्कार पशु कल्याण के लिए समर्पित होगा। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का प्रेम और सहिष्णुता का संदेश आज भी क्रांतिकारी बदलाव लाने में सक्षम है।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि महात्मा गांधी के प्रति पूरे विश्व में आदर और श्रद्धा का भाव है, क्योंकि दुनिया समझ रही है कि शांति, समानता और अहिंसा का उनका दृष्टिकोण आज भी अधिक प्रासंगिक है।

Leave a Reply