Home समाचार कार्यकर्ता संवाद: हमने समाज के साथ साथ देश के आखिरी छोर पर...

कार्यकर्ता संवाद: हमने समाज के साथ साथ देश के आखिरी छोर पर खड़े व्यक्ति पर फोकस किया है- प्रधानमंत्री मोदी

365
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार, 9 अगस्त को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने सुनिश्चित किया कि सरकार भले ही एक जगह से काम करती हो, लेकिन उसके कार्यों का लाभ पूरे देश को मिले। हमने समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति पर ही नहीं, बल्कि देश के आखिरी छोर में बसे व्यक्ति पर भी फोकस किया। इसी का नतीजा है कि किसी योजना या कार्यक्रम की लॉन्चिंग से लेकर उसके क्रियान्वयन तक, गवर्नेंस के हर पहलू को देशभर के सभी इलाकों में ले जाया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक तरफ हम गरीबों के घर, शौचालय, रसोई गैस, पीने का पानी, बिजली, मोबाइल, इंटरनेट, सड़क, रेल कनेक्टिविटी जैसी बहुत ही मूल जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ मेगा और आधुनिक प्रोजेक्ट्स पर भी तेजी से काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सिर्फ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ही बात करें तो केंद्र सरकार की योजनाओं की पहुंच यहां बेहद प्रभावकारी रही है। एक आइलैंड से दूसरे आइलैंड तक एयर कनेक्टिविटी में सुधार करते हुए देश के बाकी हिस्सों से आईलैंड्स को हवाई मार्ग से भी जोड़ा जा रहा है। पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट का बड़े पैमाने पर विस्तार किया जा रहा है। लगभग 300 किलोमीटर के नेशनल हाइवे पर भी काम शुरू हो गया है और यह रिकॉर्ड समय में पूरा हो जाएगा। इससे द्वीप समूह के कई हिस्सों में न सिर्फ पहुंच आसान होगी, बल्कि मेडिकल, सोशल और टूरिज्म इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए, नए भारत की रक्षा-सुरक्षा और समृद्धि के लिए भी अंडमान-निकोबार की व्यापक भूमिका है। उन्होंने कहा कि जब मैं अंडेमान गया था, तो देवस्थली तुल्य सेल्यूलर जेल के दर्शन किये थे। मुझे पोर्टब्लेयर के दक्षिणी छोर पर तिरंगा फहराने का भी सौभाग्य प्राप्त हुआ। इस दौरान अंडमान-निकोबोर के संपूर्ण और संतुलित विकास से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट को मंजूरी भी दी गई थी।

Leave a Reply