Home कोरोना वायरस कोरोना वैक्सीन: दुनियाभर में प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत का डंका, सबसे...

कोरोना वैक्सीन: दुनियाभर में प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत का डंका, सबसे किफायती है भारतीय टीकों का डोज

705
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के टीका लगवाने के साथ ही देशभर में टीकाकरण अभियान ने गति पकड़ ली है। अबतक करीब डेढ़ करोड़ लोग टीका लगा चुके हैं। देशभर में अभी तक 1.07 करोड़ से अधिक लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। कोरोना पर काबू पाने के लिए दुनिया भर में टीकाकरण अभियान जारी है। इस अभियान में सबसे तेजी से टीकाकरण भारत में चल रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के मंत्र पर आगे बढ़ते हुए देश में कोरोना से निजात पाने के लिए दो वैक्सीन बनाई गई हैं- कोवैक्सीन और कोविशील्‍ड । भारत वैक्सीन बनाने के साथ ही दुनिया के कई देशों को यह टीका मुहैया कराकर ग्लोबल लीडर की भूमिका निभा रहा है। भारत दुनियाभर के तमाम देशों को मुफ्त देने के साथ ही कम कीमत पर भी वैक्सीन मुहैया कराई है।

वैक्सीन सप्लाई के मामले में भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। भारत ने इस मामले में चीन पर कूटनीतिक बढ़त बना ली है। दुनियाभर में किफायती चीजों के मशहूर चीन इस बार कीमत के मामले में में भारत से मात खा रहा है। कीमत के हिसाब से चीनी वैक्‍सीन की कीमत काफी ज्यादा है। चीन में तैयार वैक्‍सीन के एक डोज की कीमत 2,200 रुपये है, जो गरीब देश के लोगों के लिए बहुत ज्यादा है।

भारतीय वैक्‍सीन के डोज की कीमत दुनिया के सभी वैक्सीन से काफी कम है। दुनिया भर के गरीब देशों की नजर भारत की कम कीमत वाली मगर कारगर वैक्सीन पर लगी हुई है। भारत उन्हें मुफ्त देने के साथ ही काफी कम कीमत पर वैक्सीन मुहैया करा रहा है।

देशभर के सरकारी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन फ्री में लगाए जा रहे हैं, जबकि प्राइवेट अस्‍पतालों में एक खुराक की कीमत 250 रुपये तय कर दी गई है। अगर अन्य देशों के साथ तुलना करें तो भारतीय टीकों का खुराक दुनिया में सबसे किफायती है।

एक डोज वैक्सीन की कीमत रुपये के हिसाब से देखें तो अमेरिका में विकसित बीएनटी-162 वैक्‍सीन 1400 रुपये की है। यूरोप में मॉर्डना वैक्सीन की कीमत 1300 रुपये, जबकि रूस में स्पूतनिक-V वैक्सीन की एक डोज की कीमत 730 रुपये है। इसी तरह सऊदी अरब और दक्षिण अफ्रीका में कोविशिल्ड वैक्सीन की एक डोज की कीमत 390 रुपये तय की गई है। ब्राजील में कोविशील्‍ड की एक डोज की कीमत 370 रुपये पड़ती है।

देश वैक्सीन कीमत (रुपये)
चीन 2200
अमेरिका 1400
यूरोप 1300
रूस 730
सऊदी अरब 390
ब्राजील 370
भारत 250

सोशल मीडिया पर यूजर्स इसी बारे में चर्चा कर रहे हैं…

Leave a Reply