Home समाचार अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात, जारी रहेगा...

अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात, जारी रहेगा रक्षा सहयोग

524
SHARE

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन तृतीय ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से प्रधानमंत्री मोदी को शुभकामनाएं दी। अमेरिकी रक्षा मंत्री भारत की तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर हैं।

जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद किसी अमेरिकी मंत्री का यह पहला भारत दौरा है। क्वाड देशों के बीच हुई शिखर वार्ता के कुछ दिनों बाद ही अमेरिकी रक्षा मंत्री का ये दौरा दोनों देशों के बीच सहयोग की अहमियत को दर्शाता है।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदा ने दोनों देशों के बीच सामारिक भागीदारी के प्रति भारत का दृष्टिकोण सामने रखा और इस बात पर जोर दिया कि भारत और अमरीका के बीच रक्षा सहयोग महत्‍वपूर्ण है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के संबंध लोकतंत्र, बहुलवाद और कानून में विश्‍वास के साझा मूल्‍यों पर आधारित हैं। 

रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने कहा कि अमरीका, भारत के साथ रक्षा सहयोग मजबूत बनाने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि अमरीका हिंद-प्रशांत सहित अन्‍य क्षेत्रों में शांति, स्थिरता और खुशहाली के लिए सामरिक साझेदारी को और अधिक मजबूत किए जाने के पक्ष में है।

अपनी यात्रा के दौरान ऑस्टिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे। बैठक में भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के साथ कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। ऑस्टिन ऐसे समय में भारत आए हैं, जब करोना की चुनौतियों के बीच विश्व में नए भू-राजनैतिक और आर्थिक समीकरण देखने को मिल रहे हैं।

Leave a Reply