Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी हैं विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता, ट्रंप-जिनपिंग को छोड़ा...

प्रधानमंत्री मोदी हैं विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता, ट्रंप-जिनपिंग को छोड़ा पीछे

380
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता ने एक और रिकॉर्ड कायम किया है। प्रधानमंत्री मोदी को एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण में दुनिया के शीर्ष तीन नेताओं में शामिल किया गया है। दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेने से पहले उन्हें विश्व के शीर्ष तीन नेताओं में स्थान दिया गया है। गैलप इंटरनैशनल ने 50 देशों में लोगों से पूछे गए विभिन्न सवालों के आधार पर अपने वार्षिक सर्वेक्षण में पीएम मोदी को विश्व नेताओं के सर्वेक्षण में तीसरे नंबर पर रखा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रोन को पहले और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को दूसरे स्थान पर रखा गया है।

ट्रंप, शी जिनपिंग और थेरेसा मे को छोड़ा पीछे
इस सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी जि​नपिंग, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे जैसे नेताओं को पीछे छोड़ दिया है। इस सर्वे से यह बात निकलकर सामने आई है कि प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भी बनी हुई है। सर्वे में अफगानिस्तान से 69 प्रतिशत और बांग्लादेश से 51 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी के नाम पर मुहर लगाई है। गैलप के इस सर्वेक्षण में कुल 53,769 लोगों ने अपनी राय व्यक्त की। प्रत्येक देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों से आमने-सामने, ऑनलाइन या फिर फोन के जरिए यह सर्वे किया गया।’ सर्वे अक्टूबर से दिसंबर 2017 में किया गया।

आइए देखते हैं कैसे लोकप्रियता के मामले में कोई नेता नहीं है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आस-पास

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की बादशाहत कायम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय बने हुए हैं। ट्विटर पर भी उनकी बादशाहत कायम है। पिछले साल ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो करने वाले भारतीय बनने के बाद इस साल प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोअर की संख्या में 51 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सोशल साइट पर हैं करोड़ों फॉलोअर्स
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में लगातार इजाफा होता जा रहा है। बात चाहे फेसबुक की करें, ट्विटर की करें या फिर इंस्टाग्राम और गूगल प्लस की, सभी जगह पर प्रधानमंत्री मोदी विश्व के सभी नेताओं को पीछे छोड़ते हुए नजर आ रहे हैं। आज के समय में प्रधानमंत्री मोदी के सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर चार करोड़ 31 लाख, ट्विटर पर तीन करोड़ 93 लाख, इंस्टाग्राम पर एक करोड़ 10 लाख, गूगल प्लस पर 32 लाख 49 हजार, लिंकडन पर 24 लाख 45 हजार फॉलोअर्स हैं। 

याहू पर किए गए सबसे ज्यादा सर्च
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकप्रियता के मामले में नंबर एक बने हुए हैं। सर्च इंजन याहू के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2017 में याहू इंडिया पर सबसे अधिक बार सर्च किए गए राजनेता हैं। भारत के लिए की अपनी 2017 की समीक्षा रिपोर्ट में याहू ने कहा कि इस वर्ष भारत में याहू सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा पीएम नरेंद्र मोदी को खोजा गया है। मोदी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सबसे अधिक बार सर्च किया गया है। दरअसल याहू हर वर्ष ऐसी हस्तियों सूची जारी करता है जिन्हें सबसे ज्यादा सर्च किया गया हो।

लोकप्रियता में कोई नेता मोदी के आस-पास नहीं
हाल ही में हुए अमेरिकी थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी भारतीय राजनीति के सर्वाधिक लोकप्रिय राष्ट्रीय नेता बने हुए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनकी लोकप्रियता 31 प्रतिशत ज्यादा है तो राहुल गांधी से 30 प्रतिशत ज्यादा है। 

लोकप्रियता कायम  
नरेंद्र मोदी 88%
सोनिया गांधी 57%
राहुल गांधी 58%
अरविंद केजरीवाल 39%

 

देश में कायम है मोदी लहर
निजी समाचार चैनल आजतक, इंडिया टुडे और कार्वी इंसाइट लिमिटेड की ओर से किए गए सर्वे में यह सामने आया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता निरंतर बढ़ी है। इस सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदिरा गांधी से दोगुने और जवाहर लाल नेहरू से चार गुना बेहतर प्रधानमंत्री सिद्ध हुए हैं।

प्रधानमंत्री की लोकप्रियता  
नरेंद्र मोदी 33 %
इंदिरा गांधी 17 %
अटल बिहारी वाजपेयी 9 %
जवाहरलाल नेहरू 8 %
राजीव गांधी 8 %
लालबहादुर शास्त्री 5 %
मोरारजी देसाई 4 %
मनमोहन सिंह 4 %

 

पीएम मोदी जितना महत्वपूर्ण कोई नहीं
देश की स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ पर न्यूज मैगजीन बिजनेस वर्ल्ड के लिये कराये गये सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अहमियत अद्वितीय बताई गई। BW के लिये Traverse Strategy Consultants की ओर से कराये गये इस सर्वे में देशभर के 440 सीईओ और कंपनियों के डायरेक्टर की राय ली गई। इस सर्वे में देशभर के 12 शहरों में मौजूद विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही कंपनियों को शामिल किया गया। इस सर्वे के मुताबिक देश की आजादी के 70 साल के इतिहास में नरेंद्र मोदी से महत्वपूर्ण कोई प्रधानमंत्री नहीं हुआ। सर्वे में पीएम मोदी के बाद पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को दूसरा और राजीव गांधी को तीसरा सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री बताया गया।

70 साल में सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री:

स्थान नाम
पहला नरेंद्र मोदी
दूसरा अटल बिहारी वाजपेयी
तीसरा राजीव गांधी

 

देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं मोदी
मई में प्रकाशित टाइम्स नाउ-वोटर्समूड रिसर्च (वीएमआर) के सर्वे में लोकप्रियता के मामले में 60 प्रतिशत वोट पीएम मोदी को मिले हैं। यानी लोकप्रियता के मसले पर वो टॉप पर हैं और कोई दूसरा राजनेता उनके आस-पास भी फटकने की स्थिति में नहीं है। सर्वे की सबसे बड़ी बात यही है कि इसमें लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी को देश में अबतक का सबसे अच्छा पीएम चुना है।

दुनिया की तीसरी सबसे भरोसेमंद सरकार है मोदी सरकार: OECD
हाल ही में हुए OECD यानी Organisation for Economic Co-operation and Development के सर्वे से यह साफ होता है कि मोदी सरकार दुनिया की तीसरी सबसे भरोसेमंद सरकार है। यही नहीं देश की 73 फीसदी जनता आज भी पीएम मोदी के नेतृत्व से खुश है। 

 

युवाओं के सबसे बड़े living role model हैं पीएम मोदी
देश का अधिकांश युवा आज भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में ही देश का भविष्य देखता है। उन्हें अपना रोल मॉडल मानने के साथ पॉलिटिकल आइकॉन भी मानता है। यह बात हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा कराए गए यूर्थ सर्वे में निकलकर सामने आयी है। हिंदु्स्तान टाइम्स द्वारा युवा सर्वेक्षण के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब भी युवाओं की पसंद हैं। भारत के 47.5 प्रतिशत युवाओं ने उन्हें अपना Political icon माना है। राहुल गांधी को 8.9 प्रतिशत, सोनिया गांधी को 8.7 प्रतिशत और अरविंद केजरीवाल और ममता बनर्जी को सात प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है। प्रभाव, शक्ति, पैसा और जन-अपील के मानक पर लगातार पांचवें साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी living role model के तौर पर 34.6 प्रतिशत युवाओं की पसंद बने हुए हैं। 

आसमान की ऊंचाई छूती प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता- वाशिंगटन पोस्ट
प्रधानमंत्री मोदी अपनी नेतृत्व क्षमता के लिए सिर्फ देश में ही नहीं विदेशों में भी खासे लोकप्रिय हैं। प्रसिद्ध अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट ने लिखा है कि नोटबंदी और जीएसटी जैसे कठोर फैसलों के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता आसमान से भी ऊंची बनी हुई है। अखबार का कहना है कि देश के सवा सौ करोड़ लोग इस बात से खुश हैं कि प्रधानमंत्री मोदी वर्षों की नीतिगत जड़ता को तोड़कर देश के विकास के लिए कुछ कर रहे हैं।

चीनी मीडिया ने 2017 को ‘ब्रांड मोदी’ का साल बताया
चीन की सरकारी प्रेस एजेंसी जिन्हुआ ने साल 2017 को ब्रांड मोदी का साल घोषित किया है। एजेंसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उनकी नेतृत्व क्षमता को आकर्षित करने वाला बताया है। जिन्हुआ में प्रकाशित लेख का शीर्षक है ‘Modi wave works magic for India’s ruling BJP in 2017’। भारत में मोदी लहर का जिक्र करते हुए इस लेख में कहा गया है कि, इस वर्ष जितने भी राज्यों में चुनाव हुए हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी के स्टार प्रचारक, भीड़ को खींचने वाले और विरोधियों के हमलों को कुंद करने वाले नेता साबित हुए हैं। चीनी मीडिया के मुताबिक यही वजह है कि भारतीय जनता पार्टी 2014 में सत्ता में आने के बाद ज्यादातर राज्यों में सरकार बनाने में सफल हुई है। चीनी मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीजेपी के तरकश का ऐसा हथियार करार दिया है, जिसे परास्त करने का हौसला फिलहाल किसी में नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी की छवि साहसिक और निर्णायक फैसले लेने वाले नेता की है। चीनी न्यूज एजेंसी के मुताबिक फिलहाल प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी के सामने कोई चुनौती नजर नहीं आ रही है।

LEAVE A REPLY