Home नरेंद्र मोदी विशेष Photos: हैफा में पीएम मोदी ने दी पहले विश्वयुद्ध में शहीद हुए...

Photos: हैफा में पीएम मोदी ने दी पहले विश्वयुद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि

233
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल में पहले विश्वयुद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी गुरुवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू के साथ हैफा मेमोरियल पहुंचे। देखिए फोटो-

भारतीय सेना शहीद जवानों के आदर में हर साल हाइफा दिवस मनाती है। 1918 में प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटिश ब्रिगेड का हिस्सा रहे भारतीय सैनिकों के घुड़सवार दस्ते ने हैफा को आजाद कराया था। 23 सितंबर, 1918 को भारतीय सैनिकों के घुड़सवार दस्ते ने शहर पर कब्जा जमाए ओटोमन तुर्कों पर हमला कर दिया था। इस लड़ाई में तुर्की की सेना मशीन गनों और आर्टिलरी जैसे हथियारों से लैस थी, जबकि भारतीय जवानों ने बंदूकों का सामना अपनी तलवार और भालों से ही किया था और जीत हासिल की थी।

इस लड़ाई में आठ जवान शहीद और 34 घायल हुए थे। यहां 49 कॉमनवेल्थ देशों के जवानों की कब्र हैं।यहां शहीद हुए भारतीय घुड़सवार दस्ते के जवानों का एक स्मारक है। हैफा में भारतीय जवानों का यह कब्रिस्तान उन्हीं की याद से जुड़ा एक अहम स्मारक है। भारतीय सेना हर साल 23 सितंबर को इन जवानों की शहादत की याद में हैफा डे मनाती है। 1922 में दिल्ली में तीन मूर्ति स्मारक भी उन्हीं कैवलरी ब्रिगेड के जवानों के योगदान को याद रखने के लिए बनाया गया था। वहां के लोग आधुनिक इजरायल के निर्माण में भारतीय सैनिकों के योगदान को हमेशा याद करते हैं।

LEAVE A REPLY