Home समाचार जो किसी ने नहीं किया वो पीएम मोदी ने कर दिखाया- बिल...

जो किसी ने नहीं किया वो पीएम मोदी ने कर दिखाया- बिल गेट्स

439
SHARE

 

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। बिल गेट्स ने स्वच्छ भारत मिशन को लेकर प्रधानमंत्री की सराहना की है। अपने ब्लॉग में उन्होंने लिखा है कि स्वच्छता पर जोर देने और खुले में शौच को बंद करने के लिए प्रधानमंत्री का काम सराहनीय है। उन्होंने लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसी समस्या को उठाया है, जिसके बारे में हम सोचना भी पसंद नहीं करते हैं। पिछले तीन साल में उन्होंने जन स्वास्थ्य को लेकर साहसिक टिप्पणी की है, जो अभी तक हमनें किसी निर्वाचित सदस्यों के मुंह से नहीं सुना है। और अब इसका काफी असर देखने को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पहले संबोधन के कुछ अंशों को बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग में लिखा है- ‘हम 21वीं सदी में रह रहे हैं। क्या हमें कभी इस बात को लेकर तकलीफ महसूस हुई कि हमारी माताएं और बहनें खुले में शौच करने को मजबूर हैं? गांव की गरीब महिलाएं रात के अंधेरे का इंतजार करती हैं ताकि वे शौच के लिए जा सकें। इसका उनके शरीर पर क्या असर पड़ेगा, कितनी बीमारियों का उनको खतरा है। क्या हम अपनी मां और बहनों की मर्यादा को ध्यान में रखकर उनके लिए शौचालय नहीं बना सकते हैं।’

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने लिखा है कि मेरे ख्याल से दूसरे किसी राष्ट्रीय नेता ने इस तरह के संवेदनशील विषय पर इतने खुलेपन और सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की है। मोदी ने सिर्फ भाषण ही नहीं दिया, बल्कि इस दिशा में काम भी किए हैं। भाषण के दो महीनों के बाद ही उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ किया, जिसके तहत देशभर में करीब 7.5 करोड़ शौचालय बनाकर 2019 तक देश को खुले में शौच से मुक्त करना है। अपने ब्लॉग में उन्होंने लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी के इन प्रयासों के अच्छे परिणाम भी सामने आ रहे हैं। 2014 में जब स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत हुई थी, उस समय सिर्फ 42 प्रतिशत भारतीय उचित स्वच्छता का इस्तेमाल करते थे। आज 63 फीसदी लोग इसका इस्तेमाल है।

उन्होंने अपने ब्लॉग में टॉकिंग ट्वॉयलेट्स नाम का एक वीडियो भी शेयर किया है-

बिल गेट्स का ब्लॉग पढ़ने के लिए क्लिक करें- www.gatesnotes.com

LEAVE A REPLY