Home नरेंद्र मोदी विशेष YEAR ENDER 2021 : कई मायनों में यादगार और ऐतिहासिक उपलब्धियों वाला...

YEAR ENDER 2021 : कई मायनों में यादगार और ऐतिहासिक उपलब्धियों वाला रहा यह साल, PM Modi की 21 तस्वीरों में देखिए साल के सुनहरे पल

1168
SHARE

साल 2021 कई मायनों में न्यू इंडिया के लिए एक ऐतिहासिक वर्ष के रूप में हमेशा याद किया जाएगा। इसने जहां एक ओर कोरोना की दूसरी लहर के दंश दिए, वहीं यह साल कई यादगार उपलब्धियों का भी साक्षी बना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व, दृढ़ इच्छा-शक्ति, प्रोत्साहित करने वाली नीतियों और जोश से भर देने वाले उनके संवाद से देश-विदेश तक भारतीयों ने सफलता के झंडे गाड़े। स्पोर्ट्स से लेकर स्टार्टअप तक, तकनीक से लेकर परंपरा तक, विदेश नीति से लेकर रक्षा नीति तक कई क्षेत्रों में बड़े घटनाक्रम देखे गए, जो इतिहास में सुनहरे पलों के रूप में दर्ज होंगे।

वर्ष 2021 में पीएम मोदी के शानदार, दमदार नेतृत्व की याद दिलाते कुछ अविस्मरणीय क्षण…

प्रधानमंत्री कार्यालय में अपने युवा मित्रों से मिलते पीएम नरेन्द्र मोदी।

कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में भारत ने 21 अक्टूबर को एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली। दुनिया में भारत सबसे कम समय में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार करने वाला पहला राष्ट्र बना। इस मौके पर पीएम मोदी ने हेल्थ वर्कर्स, डाक्टर्स और वैज्ञानिकों को बधाई दी।

वाराणसी में एक कार्यक्रम के दौरान अपनी दिव्यांग प्रशंसक के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से गंभीर मुद्दे पर मंथन करते पीएम मोदी

मंत्रिपरिषद की बैठक के दौरान अपनी नोटबुक में महत्वपूर्ण बिंदु लिखते पीएम मोदी

पीएम आवास पर नाश्‍ते के साथ पीएम मोदी ने एथलीट्स से लंबी-चौड़ी बातचीत की। ओलिंपिक के अनुभवों के बारे में जाना, पसंदीदा चीजों के बारे में पूछा और अपनी भी सुनाते रहे। भाला फेंक में गोल्‍ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा से पीएम मोदी ने पूछा कि उन्‍होंने इतनी लंबी दूसरी तक भाला कैसे फेंका। पीवी सिंधू ने उन्‍हें बैडमिंटन रैकेट गिफ्ट किया तो पीएम ने कहा क‍ि इसका ऑक्‍शन कराऊंगा।

सुषमा स्वराज भवन में अपने मंत्रिपरिषद के साथ ‘चिंतन सत्र’ के दौरान आखिरी पंक्ति में बैठे पीएम मोदी

कर्नाटक की 72 वर्षीय तुलसी गौड़ा को पर्यावरण के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया। उन्हें लोग इनसाइक्लोपीडिया आफ फारेस्ट कहकर पुकारते हैं। वह राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक दरबार हॉल में नंगे पांव चलीं, राष्ट्रपति से पुरस्कार लेने जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया।

 

श्री काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के उद्धाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी पूरे विधि-विधान से मां गंगा की पूजा-अर्चना की। काशी में गंगा जी में डुबकी लगाने के बाद ध्यानमग्न पीएम मोदी।

कोयंबटूर में 105 साल की किसान और पद्मश्री से सम्मानित पपाम्मल जी से आशीर्वाद लेते पीएम मोदी।

विक्टोरिया मेमोरियल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने के लिए पराक्रम दिवस समारोह में पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दीपावली का पावन पर्व हर साल सेना के वीर जवानों के साथ सरहद पर मनाते हैं। इस साल राजौरी के नौशेरा में एलओसी पर सशस्त्र बलों के सदस्यों के साथ दिवाली सेलिब्रेट करते पीएम मोदी।

लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर आयोजित संवाद के दौरान महिला हॉकी टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करते पीएम मोदी।प्राइवेट इक्विटी/ वेंचर कैपिटल उद्योग के सीईओ के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बैठक की।

वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस द्वारा पीएम मोदी का स्वागत किया गया।

 

श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्धाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कॉरिडोर के निर्माण में लगे कामगारों का पुष्प वर्षा कर सम्मान किया और बाद में उन्हीं श्रमिक-कामगारों के साथ बैठकर खाना भी खाया।

कानपुर में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ पीएम मोदी की बातचीत के दौरान एक मर्मस्पर्शी क्षणप्रयागराज में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ पीएम मोदी की बातचीत के दौरान एक खूबसूरत पल।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्‍वपूर्ण COP26 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लिया। ग्‍लासगो में भारत ने ‘जलवायु न्‍याय’ की पुरजोर वकालत की। पीएम मोदी ने ग्‍लोबल वार्मिंग को काबू में रखने के लिए उठाए गए कदमों से दुनिया को वाकिफ कराया।दिल्ली के हैदराबाद हाउस में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मुलाकात हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रूस का सहयोग मिला है। रक्षा क्षेत्र में पहले से ही सहयोग मिल रहा है और रणनीतिक साझेदारी मजबूत होती जा रही है।

काशी तो काशी है। काशी तो अविनाशी है। काशी में एक ही सरकार है, जिनके हाथों में डमरू है, उनकी सरकार है : पीएम मोदी

Leave a Reply