Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान में की रुपे कार्ड के दूसरे फेज की...

प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान में की रुपे कार्ड के दूसरे फेज की लॉन्चिंग, कहा दोनों राष्ट्रों के संबंध अमूल्य और बेजोड़

220
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को भूटान में रुपे कार्ड के दूसरे फेज की लॉन्चिंग की। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग भी समारोह से जुड़े। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कहा, ”सभी भारतीयों की तरह मेरे मन में भी भूटान के लिए विशेष प्यार और मित्रता है। जब भी आपसे मिलता हूं तो एक खास अपनेपन की अनुभूति होती है। भारत और भूटान के विशिष्ट संबंध न सिर्फ दोनों राष्ट्रों के लिए अमूल्य हैं, बल्कि विश्व के बेजोड़ उदाहरण है।”

पीएम मोदी ने कहा, ”मुझे ये जानकर खुशी है कि भूटान में अब तक 11000 सफल रूपे ट्रांजेक्शन हो चुके हैं। अगर कोरोना महामारी नहीं होती तो ये आंकड़ा इसे भी अधिक होता। आज हम इसका दूसरा चरण शुरू कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि आज के बाद भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी किए गए रूपे कार्ड के कार्ड धारक भारत में एक लाख रुपये से अधिक ATM और 20 लाख रुपए से अधिक पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनल की सुविधा उपयोग कर पाएंगे।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्पेस सेक्टर हमारे बीच कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए दूसरा क्षेत्र है। भारत ने स्पेस टेक्नोलॉजी का उपयोग सदैव विकास के उद्देश्य की पूर्ति के लिए किया है। भारत और भूटान इस उद्देश्य को साझा करते हैं। उन्होंने कहा, ” पिछले वर्ष मैंने भूटान में साउथ एशिया सैटेलाइट के उपयोग के लिए ग्राउंड अर्थ स्टेशन का उद्घाटन किया था। मुझे खुशी है कि इस स्टेशन की मदद से भूटान ब्रॉडकास्टिंग और डिजास्टर मैनेजमेंट के लिए साउथ एशिया सैटेलाइट का और प्रभावी उपयोग कर पा रहा है।”

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने हाल ही में अपने अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी क्षेत्र के लिए खोला है। इससे कैपेसिटी, इनोवेशन और स्किल्स में बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि अगले साल इसरो द्वारा भूटान के सैटेलाइट को अंतरिक्ष भेजने के लिए तेजी से काम चल रहा है।

Leave a Reply