Home समाचार पीएम मोदी फिर बनाएंगे नया रिकॉर्ड, यूपी को एक साथ 9 मेडिकल...

पीएम मोदी फिर बनाएंगे नया रिकॉर्ड, यूपी को एक साथ 9 मेडिकल कॉलेजों की देंगे सौगात, बढ़ेंगी MBBS की 900 सीटें

489
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि के साथ ही मेडिकल शिक्षा के क्षेत्र में भी क्रांतिकारी पहल की है। इसके तहत मेडिकल शिक्षा को बढ़ावा देने और मानव शक्ति की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना पर जोर दिया है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री मोदी 25 अक्टूबर, 2021 को उत्तर प्रदेश को नौ मेडिकल कॉलेजों का तोहफा देंगे। इस दिन प्रधानमंत्री मोदी सिद्धार्थनगर में एक बड़ी जनसभा कर नव निर्मित स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी उर्फ माधव बाबू स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी यहीं से देवरिया, जौनपुर, गाजीपुर, मिर्जापुर, फतेहपुर, प्रतापगढ़, हरदोई और एटा मेडिकल कॉलेज का एक साथ वर्चुअल शुभारम्भ करेंगे।

यूपी के लिए यह ऐतिहासिक मौका होगा जब राज्य को एक साथ 9 नए मेडिकल कॉलेज मिल जाएंगे। नेशनल मेडिकल काउंसिल ने सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज सहित सभी नौ मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर इनके संचालन की संस्तुति प्रदान कर चुका है। इन 9 मेडिकल कॉलेजों के लोकार्पण के बाद प्रदेश में एमबीबीएस की 900 सीटें बढ़ जाएंगी। सीएम योगी के निर्देश पर मेडिकल कॉलेज परिसर में सीएसआर फंड से रैन बसेरा निर्मित करने की योजना भी बन रही है। गौरतलब है कि योगी सरकार ने राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए इन मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास किया था, अब ये सेवाएं देने को तैयार हैं। मुख्यमंत्री योगी की अगुवाई में उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य सुविधाओं में निरंतर आत्मनिर्भर बन रहा है। इसके लिए प्रदेश में युद्ध स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। इससे हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में काफी सुधार हुआ है।

मेडिकल शिक्षा : जो 70 साल में नहीं हुआ, वो बीते 5 साल में हुआ

उत्तर प्रदेश में आजादी के 70 वर्षों के बाद 2017 तक कुल 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज बने थे। वर्तमान योगी सरकार ने केन्द्र की मोदी सरकार के सहयोग और अपने संसाधनों से वर्ष 2020-21 तक लगभग 32 मेडिकल कॉलेजों को बनाया या बनाने की स्वीकृति दी। अब 9 नए मेडिकल कॉलेज लोकार्पण के लिए तैयार हो चुके हैं। पिछले वर्ष योगी सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 08 नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए, जिनमें प्रवेश प्रारम्भ हो चुका है। साल 2021-22 में 14 नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का लक्ष्य है। इसके अतिरिक्त 16 जनपदों में जिनमें कोई मेडिकल कॉलेज नहीं है, वहां राज्य सरकार पीपीपी मॉडल से अगले छह महीने में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है।

Leave a Reply