Home समाचार रायबरेली रेल कोच के निर्माण में एक ग्लोबल हब बनने वाला है-...

रायबरेली रेल कोच के निर्माण में एक ग्लोबल हब बनने वाला है- पीएम मोदी

1275
SHARE

प्रधानमंत्री मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के रायबरेली में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इसी कड़ी में उन्होंने रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री से बनकर निकले 900वें रेल डिब्बे को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने बताया कि पहले की सरकार में काम करने का क्या तरीका था और एनडीए सरकार बनने के बाद सरकार की कार्य संस्कृति कितनी बदल गई। इस अवसर पर उन्होंने रक्षा सौदों से लेकर किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस के गुमराह करने वाले रवैये पर भी देश की जनता से खुलकर बात की।

यह भारत ही नहीं, दुनिया की सबसे बड़ी रेल कोच फैक्ट्री बनेगा
पीएम मोदी ने कहा है कि, “मुझे गर्व हो रहा है कि आने वाले समय में रायबरेली रेल कोच के निर्माण में एक ग्लोबल हब बनने वाला है।” उन्होंने कहा कि 2014 तक यहां 3 प्रतिशत मशीनें ही काम कर रही थी, जिस स्थिति को उनकी सरकार ने बदल दिया। उनके सरकार में आने के बाद 3 महीने के भीतर ही यहां से पहला कोच बनकर निकला। भाजपा सरकार के प्रयास से अब सारी मशीनें पूर्ण क्षमता से काम कर रही हैं। नई और आधुनिक मशीनों को लगाने का काम भी तेजी से हो रहा है। इसी का नतीजा है, पिछले वर्ष इस कोच फैक्ट्री से 711 नए डिब्बे बनकर निकले। 2-3 वर्ष में नए कोच बनाने की इसकी क्षमता 3000 तक पहुंच जाएगी। सरकार का प्रयास इसे 5000 कोच प्रति वर्ष तक ले जाने का है। उन्होंने कहा कि अब जो काम हो रहा है, वह इसे भारत की ही नहीं दुनिया की सबसे बड़ी रेल कोच फैक्ट्री बना देगा। बहुत जल्द ही इस फैक्ट्री में देशभर के लिए मेट्रो के डिब्बे, सेमी हाईस्पीड ट्रेनों के डिब्बे बनेंगे। जबकि 2010 में फैक्ट्री बनने के बाद से 2014 तक यहां पर सिर्फ कपूरथला से रेल डिब्बे लाकर पेंटिंग और पेंच कसने का ही काम होता था।

सच को शृंगार की जरूरत नहीं होती- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने रक्षा सौदों को लेकर कांग्रेस एवं विपक्षी दलों के दुष्प्रचारों पर भी करारा जवाब दिया। उन्होंने गोस्वामी तुलसीदास जी की रचना का एक उदाहरण देकर कहा- “झूठई लेना, झूठई देना, झूठई भोजन, झूठ चबेना” । इसका अर्थ बताते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोग झूठ ही स्वीकार करते हैं, झूठ ही दूसरों को देते हैं, झूठ का ही भोजन करते हैं और झूठ ही चबाते हैं। पीएम मोदी ने राफेल के मुद्दे पर कहा कि कुछ लोगों ने इन्हीं पंक्तियों को अपने जीवन का मूल मंत्र बना लिया है। इसलिए ऐसे लोगों के लिए देश का रक्षा मंत्रालय, रक्षा मंत्री,भारतीय वायुसेना के अफसर और देश की सर्वोच्च अदालत भी झूठी है। उन्होंने कहा कि सच को ऋंगार की जरूरत नहीं होती और झूठ चाहे जितना भी बोला जाए, उसमें जान नहीं होती।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा सौदों के मामले में कांग्रेस का इतिहास बोफोर्स घोटाले वाले क्वात्रोकी मामा का रहा है। कांग्रेस सरकार के समय में हुए हेलीकॉप्टर घोटाले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को पकड़कर कुछ दिन पहले ही भारत लाया गया है। लेकिन इस आरोपी को बचाने के लिए कांग्रेस ने तुरंत अपना वकील अदालत में भेज दिया। उन्होंने कांग्रेस से पूछा कि भाजपा सरकार जो रक्षा सौदे कर रही है, उसमें कोई क्वात्रोकी मामा नहीं है, क्रिश्चियन मिशेल नहीं है? क्या इसलिए वो अब न्यायपालिका के खिलाफ भी अविश्वास का माहौल पैदा करने में जुट गई है?

Leave a Reply