Home समाचार मोदी सरकार ला रही ‘कोरोना कवच’, सार्क देशों को पीएम मोदी ने...

मोदी सरकार ला रही ‘कोरोना कवच’, सार्क देशों को पीएम मोदी ने किया ऑफर

849
SHARE

कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली नरेंद्र मोदी सरकार हर प्रयास कर रही है। अब सरकार ने COVID-19 ट्रैक करने के लिए हिन्दी, अंग्रेजी और दूसरी बड़ी क्षेत्रीय भाषाओं में ‘कोरोना कवच’ के नाम से एक ऐप लॉन्च करने का फैसला किया है।

सार्क सदस्य देशों को पीएम मोदी ने किया ऑफर

पीएम मोदी ने हाल में सार्क सदस्य देशों को यह वायरस ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर ऑफर किया है, जिनमें भारत के साथ उसके पड़ोसी पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, मालदीव और बांग्लादेश शामिल हैं।

मंत्रालय ‘कोरोना कवच’ नाम के ऐंड्रॉयड ऐप की टेस्टिंग पर कुछ दिनों से काम कर रहा है। जानकारी के अनुसार इस एप से स्टेज 2 में यूजर्स के लोकेशन पर लगातार नजर रख कर कम्युनिटी ट्रांसमिशन को चेक कर कोरोना वायरस की रोकथाम हो सकेगी।

इंफेक्टेड शख्स की पहचान नहीं होगी जाहिर

इस ऐप में उन यूजर्स का भी डेटा होगा जिन्हें सेल्फ क्वारनटीन के लिए कहा गया है. हालांकि ये ऐप Covid-19 से इंफेक्टेड शख्स की पहचान जाहिर नहीं करेगा।

सरकार ने सभी कोरोना पॉजिटिव के डेटा तैयार किया है, ऐसे इस एप से अगर को क्वरंटाइन का उल्लंघन कर कोई पॉजिटिव या संदिग्ध भागता है तो सरकार एजेंसियों को मदद मिलेगी।

एप में होंगे तीन कोड

इस एप में हरे, पीले और लाल तीन कोड होंगे, जिसमें हरे कोड का मतलब है कि आप पूरी तरह सुरक्षित हैं। पीले कोड का मतलब है कि आप किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए हैं। जबकि लाल कोड का मतलब है कि आप कोरोना संक्रमति हो चुके हैं।

जल्द लॉन्च होगा ‘कोरोना कवच’
इस एप्लीकेशन को मिनिस्ट्री ऑफ इलैक्ट्रोनिक्स और नीति आयोग की तरफ से तैयार किया जा रहा है और जल्द ही जारी किया जाएगा और आप अपने मोबाइल पर इस एप को डा‍उनलोड करके के पता लगाकर निश्चिंत हो सकेंगे।

Leave a Reply