Home समाचार कोरोना संकट: 83 प्रतिशत लोगों ने जताया प्रधानमंत्री मोदी पर भरोसा

कोरोना संकट: 83 प्रतिशत लोगों ने जताया प्रधानमंत्री मोदी पर भरोसा

453
SHARE

कोरोना वायरस से निपटने में मोदी सरकार तत्परता से कार्य कर रही है। कोरोना वायरस में सबसे प्रभावी सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में लॉकडाउन की घोषणा की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसपर चर्चा की। मोदी सरकार ने इस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए पैकेज की घोषणा की। ऐसे में देश के 83.5 प्रतिशत लोगों ने कोरोना वायरस संकट से निपटने को लेकर मोदी सरकार पर भरोसा जताया है।

यह बात देश भर में पिछले सात दिनों के दौरान किए गए कोविड-19 वेव 2 सर्वे में सामने आई है। हिन्दुस्तान के अनुसार यह निष्कर्ष कंप्यूटर-असिस्टेड टेलीफोन इंटरव्यू (सीएटीआई) पर आधारित हैं। 83.5 प्रतिशत लोगों ने सहमति व्यक्त की कि वे घातक बीमारी से लड़ने के लिए सरकार के कदमों पर भरोसा करते हैं। मोदी सरकार पर भरोसा जताने वाले 83.5 प्रतिशत लोगों में से 66.4 प्रतिशत ने कहा कि वे दृढ़ता के साथ इस राय से पूरी तरह सहमत हैं।

यह सर्वेक्षण सभी राज्यों में 10 भाषाओं में किया गया। इसमें नैतिक और पारदर्शी वैज्ञानिक नियमों के लिए कड़ाई से वेपोर आचार संहिता (वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ पब्लिक ओपिनियन रिसर्च) का अनुसरण किया गया।

प्रधानमंत्री के रूप में 70 % लोगों की पसंद हैं नरेन्द्र मोदी : सी-वोटर सर्वे
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जादू आज भी देश के लोगों पर कायम है। इसकी पुष्टि सी-वोटर के एक सर्वे से होती है। ABP News ने सी-वोटर के साथ मिलकर देश का मूड जानने के लिए एक सर्वे किया। जिसमें सभी 543 लोकसभा सीटों पर 30 हजार 240 लोगों से बात की गई। सर्वे के मुताबिक पीएम पद के लिए 70 प्रतिशत जनता को नरेन्द्र मोदी पसंद है जबकि 25 प्रतिशत जनता को राहुल गांधी पसंद है। वहीं, 5 प्रतिशत लोगों को दोनों में से कोई पसंद नहीं है। पीएम मोदी के काम से देश में 56 प्रतिशत लोग बहुत संतुष्ट, 24 प्रतिशत लोग कुछ हद तक संतुष्ट और 20 प्रतिशत लोग असंतुष्ट हैं। 

आइए उन सर्वे पर नजर डालते हैं, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीएम मोदी की लोकप्रियता की पुष्टि करते हैं…

इंडिया टुडे- मूड ऑफ द नेशन सर्वे: अबतक के सबसे बेहतर प्रधानमंत्री हैं नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के अब तक के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं। लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री मोदी देश के अन्य दिग्गज नेताओं से काफी आगे हैं। न्‍यूज चैनल इंडिया टुडे-कार्वी के मूड ऑफ द नेशन के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी भारतीय इतिहास में सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। उन्होंने इस रेस में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी पीछे छोड़ दिया है। प्रधानमंत्री मोदी 36 प्रतिशत वोट के साथ काफी आगे हैं, जबकि 16 प्रतिशत वोट के साथ आयरन लेडी के नाम से मशहूर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे स्थान पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हैं जिनको 13 प्रतिशत वोट मिला। 8 प्रतिशत वोट के साथ देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू चौथे पायदान पर हैं, जबकि 5 प्रतिशत वोट के साथ राजीव गांधी पांचवें सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं।

इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स ने इस सर्वे के लिए 12,141 लोगों से साक्षात्कार किया, जिसमें 67 प्रतिशत ग्रामीण और 33 प्रतिशत शहरी लोग शामिल थे। इस सर्वे में देश के 19 राज्यों के 97 संसदीय क्षेत्रों और 194 विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया।

लोकप्रियता के मामले में अव्वल हैं प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकप्रियता के मामले में अव्वल बने हुए हैं। सर्च इंजन याहू के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी वर्ष 2019 में याहू इंडिया पर सबसे अधिक बार सर्च किए गए राजनेता थे। पीएम मोदी 2018 में भी ‘सर्वाधिक सर्च किए गए शख्सियत’ थे। याहू हर वर्ष ऐसी हस्तियों सूची जारी करता है जिन्हें सबसे ज्यादा सर्च किया गया हो। याहू इंडिया की वार्षिक सूची साल के शीर्ष रुझानों, कार्यक्रमों और घटनाओं के बारे में बताती है और यह दैनिक सर्च पैटर्न के साथ ही इस संपादकीय चयन भी आधारित होती है कि उन्होंने याहू पर क्या पढ़ा और शेयर किया। सर्वाधिक सर्च किए गए नेताओं में प्रधानमंत्री मोदी के बाद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का स्थान था, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी तीसरे स्थान पर रहे।

दुनिया में सबसे लोकप्रिय भारतीय हैं पीएम मोदी
जुलाई 2019 में ब्रिटेन की एक इंटरनेट मार्केट रिसर्च और डाटा एनलिटिक्स फर्म YouGov ने एक सर्वे किया था, जिसमें बताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी दुनिया में सबसे सम्मानित, आदर योग्य और प्रशंसा पाने वाले भारतीय हैं। बिल गेट्स को दुनिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता के तौर पर चुना है। ग्लोबल लिस्ट में प्रधानमंत्री मोदी छठे स्थान पर है, जबकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 10 वें और अमेरिका का राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 14 वें पायदान पर है।

भारत में लोकप्रियता के हिसाब से प्रधानमंत्री मोदी पहले पायदान पर और क्रिकेट खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी दूसरे स्थान पर है। रतन टाटा, अमिताभ बच्चन, शाहरूख खान, सचिन तेंदुलकर, सलमान खान, सभी लोग रैंकिंग में उनसे काफी पीछे हैं। इसके लिए सर्वे एजेंसी YouGov ने 41 देशों में ऑनलाइन सर्वे किया है। दुनियाभर के 41 देशों के करीब 42,000 लोगों को लेकर हुए एक सर्वे में सबसे ज्यादा चाही जानेवाली शख्सियत को लेकर  सर्वे किया गया है।

Leave a Reply