Home समाचार सिर्फ पत्थर जड़कर लोगों को गुमराह नहीं किया जा सकता, कार्य आरंभ...

सिर्फ पत्थर जड़कर लोगों को गुमराह नहीं किया जा सकता, कार्य आरंभ होने पर ही विश्वास होता है- प्रधानमंत्री मोदी

566
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के बाड़मेर में राजस्थान रिफाइनरी के काम की शुरुआत करते हुए कहा है, कि 2022 तक यह रिफाइनरी काम करने लगेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से देश में एक नई जागरुकता आएगी और लोग पत्थर लगाने के दौरान ही कार्य आरंभ की तारीख पूछना भी शुरू कर देंगे। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि बाड़मेर की धरती से जो ऊर्जा निकलेगी वह देश के कोने-कोने तक पहुंचेगी।

अब पत्थर जड़ने पर लोग पूछेंगे, कार्य आरंभ का डेट तो बताओ- प्रधानमंत्री
बाड़मेर में राजस्थान रिफाइनरी के लिए काम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा है कि, “संक्रांति के बाद उन्नति अंतर्निहित होती है। मकर संक्रांति के पर्व के बाद राजस्थान की धरती पर पूरे हिंदुस्तान को ऊर्जावान बनाने का एक अहम प्रयास, एक अहम Initiative, एक अहम प्रकल्प, उसका कार्य आज आरंभ हो रहा है।” उन्होंने कहा कि “इस कार्यक्रम के बाद पूरे देश में एक जागरुकता आएगी, कि पत्थर जड़ने से लोगों को गुमराह नहीं किया जा सकता है। जब कार्य आरंभ होता है तब सामान्य मानवी को विश्वास होता है।” अब लोग पत्थर लगाने के समय ही उसकी शुरुआत का डेट भी पूछना शुरू कर देंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने बताया कि उन्हें भरोसा दिलाया गया है, कि 2022 तक यह रिफाइनरी काम करने लगेगी। उन्होंने कहा, “आज आपने यहां पर संकल्प लिया है, कि 2022 तक इस रिफाइनरी का कार्य आरंभ कर देंगे। मुझे विश्वास है ये संकल्प, सिद्धि बनकर के रहेगा; और जब देश आजादी के 75 साल मनाएगा, तब यहां से देश को नई ऊर्जा मिलना प्रारंभ हो जाएगी। “

ये रिफाइनरी तकदीर भी बदलेगी, तस्वीर भी बदलेगी- प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है, कि इस मरुभूमि में इतना बड़ा उद्योग लगने से बहुत लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही कई और उद्योग और दूसरे काम भी शुरू हो सकेंगे। पूरे क्षेत्र के आर्थिक मानदंड बदलने लगेंगे। यहां अच्छे शिक्षण संस्थान बनेंगे। आरोग्य की सुविधाएं भी शुरू होंगी। 5 साल के अंदर यहां बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है। उन्होंने कहा कि एक तरह से “ये रिफाइनरी यहां की तकदीर भी बदलेगी, यहां की तस्वीर भी बदलेगी”। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अगर केंद्र में दूसरी सरकारें होतीं तो इस योजना पर उसके 40 हजार करोड़ रुपये बच जाते। लेकिन उनकी सरकार के चलते राजस्थान को इस रिफाइनरी के लिए इतनी बड़ी रकम मिलना संभव हुआ है।

राजस्थान की धरती बलिदानियों की धरती है- प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि, “ये वीरों की धरती है। बलिदानियों की धरती है। शायद बलिदान के इतिहास की कोई ऐसी घटना नहीं होगी जो मेरी इस धरती के वीर महापुरुषों के रक्त से अभिषिक्त न हुई हो। मैं ऐसे सभी वीरों को आज यहां प्रणाम करता हूं। ” इस अवसर पर उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध में इजराइल के हाइफा को मुक्त कराने में बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों के अगुवा मेजर दलपत सिंह शेखावत को भी याद किया। प्रधानमंत्री ने बताया कि वो दो दिन पहले ही इजराइली प्रधानमंत्री के साथ दलपत सिंह को श्रद्धांजलि देने दिल्ली के तीनमूर्ति चौक पर गए थे, जिसका नाम उन्हीं की याद में अब तीन मूर्ति हाइफा चौक रख दिया गया है। इस अवसर पर उन्होंने कहा, कि “ये हम सब का दायित्व है, हर हिंदुस्तानी का दायित्व है, 125 करोड़ नागरिकों का दायित्व है, कि हम 2022 में जो सपने आजादी के दीवानों ने देखे थे, वैसा हिंदुस्तान बनाकर उनके चरणों में समर्पित करेंगे। ये समय संकल्प से सिद्धि का समय है। ” इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार वन रैंक, वन पेंशन स्कीम के तहत अबतक चार किस्तों में पूर्व सैनिकों के खातों में 10,700 करोड़ रुपये की रकम का भुगतान कर चुकी है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ये भी बताया कि सिर्फ बारमेड़ में ही नहीं पत्थर जड़कर फोटो खिंचवाना कांग्रेसी सरकारों की कार्यशैली रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा गरीबों के नारे लगाकर वोट लिए हैं, लेकिन उनके लिए कभी कुछ ठोस करने की कोशिश नहीं की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने रेलवे में भी 1500 योजनाओं को सिर्फ घोषणा करके छोड़ दिया था। लेकिन उन्होंने इस परंपरा को बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि वो सिर्फ ताली बजवाने के लिए घोषणा नहीं करते। जो काम कहते हैं उसे पूरा भी करते हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह राजस्थान की मुख्यमंत्री का सौभाग्य है कि उनके कार्यकाल में राज्य की सूखी धरती को पानी मिलता रहा है, जबकि राजस्थान में कहा जाता है, कि ‘कांग्रेस और अकाल जुड़वां भाई हैं, जहां कांग्रेस जाएगी, वहां अकाल साथ-साथ जाता है।’ इस अवसर पर उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के जल्द स्वस्थ होने की भी कामना की।

 

LEAVE A REPLY