Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किला में किया नेताजी संग्रहालय का उद्घाटन, देखिए...

प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किला में किया नेताजी संग्रहालय का उद्घाटन, देखिए तस्वीरें-

401
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को दिल्ली के लालकिले में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज को समर्पित संग्रहालय का उद्घाटन किया। संग्रहालय में सुभाष चंद्र बोस और आईएनए से संबंधित विभिन्न वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इन दीवारों से इतिहास गूंजता है। इसी भवन में भारत के बहादुर सपूत कर्नल प्रेम सहगल, कर्नल गुरुबख्श सिंह ढिल्लों और मेजर जनरल शाह नवाज खान पर औपनिवेशिक शासकों ने मुकदमा चलाया था। प्रधानमंत्री ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस और आजाद हिन्द फौज से जुड़ी चीजें भी देखीं इनमें नेताजी द्वारा इस्तेमाल की गई लकड़ी की कुर्सी, तलवार, पदक, बैच और आजाद हिन्द फौज की वर्दी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने याद-ए-जलियां संग्रहालय में जालियांवाला बाग हत्याकांड को चित्रित करने वाली तस्वीरें, पेंटिंग तथा समाचारपत्र को देखा। यह संग्रहालय 1919 में हुए जालियांवाला बाग नृशंस हत्याकांड और प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों के बलिदान को इतिहास के रूप में प्रस्तुत करता है।

प्रधानमंत्री भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 पर बने संग्रहालय भी गए और 1857 में भारतीय लोगों द्वारा दिखाए गए शौर्य और बलिदान की प्रदर्शनी को भी देखा। यह संग्रहालय हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को दिखाता है।

प्रधानमंत्री ने भारतीय कला पर प्रदर्शनी को दृश्यकला संग्रहालय में देखा। उन्होंने कहा दृश्यकला में गुरूदेव टैगोर की कृतियों के देखकर कला प्रेमी आनंदित होंगे। इस अवसर पर केन्द्रीय संस्कृति मंत्री महेश चन्द शर्मा और आजाद हिन्द फौज में रहे सेनानी भी मौजूद थे। 

देखिए फोटो-

 

LEAVE A REPLY