Home समाचार भारत में व्यापार करना अब बहुत ही आसान- पीएम मोदी

भारत में व्यापार करना अब बहुत ही आसान- पीएम मोदी

75
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत में बदलाव का काम बहुत तेजी से चल रहा है। फिलीपींस के मनीला में आसियान बिजनेस एंड इंवेस्टमेंट समिट को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि ‘आसान, असरदार और पारदर्शी’ शासन के लिए उनकी सरकार लगातार प्रयास कर रही है। पीएम मोदी ने भरोसा दिलाया कि भारत की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ के चलते आसियान क्षेत्र प्राथमिकता के केंद्र में है।

अर्थव्यवस्था के अधिकतर क्षेत्र FDI के लिए खुले- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा है कि हमारी अर्थव्यस्था के अधिकतर क्षेत्र अब FDI के लिए खुल चुके हैं। 90% से अधिक FDI सेक्टर अब ऑटोमेटेड अप्रुवल रूट पर हैं। FDI को आकर्षित करने में भारत अब विश्व का एक अग्रणी देश है। पिछले 3 सालों में इस साल FDI में सबसे ज्यादा 67% बढ़ोत्तरी हुई है। पीएम ने कहा कि भारत ग्लोबली इंटिग्रेटेड इकॉनमी बन चुका है। उन्होंने कहा कि भारत जैसे विशाल और विविधता वाले देश में एक साथ GST लागू करना एक बहुत बड़ी सफलता है।

भारत में अब एक दिन में शुरू हो सकती है कंपनी
पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जो कदम उठाए गए हैं उससे यहां व्यापार करना बहुत आसान हो चुका है। प्रक्रिया इतनी आसान हो चुकी है कि एक दिन में कंपनी शुरू की जा सकती है। वर्ल्ड बैंक के ‘इज ऑफ डुइंग बिजनेस’ इंडेक्स में इस साल भारत 30 पायदान ऊपर चढ़ा है। पिछले दो साल में भारत GCI (ग्लोबल कंपीटिटिव इंडेक्स) में 32 अंक ऊपर चढ़ा है। WIPO( वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गेनाइजेशन) में भी भारत दो सालों में 21 पायदान ऊपर चढ़ा है। यही नहीं लॉजिस्टिक परफॉर्मेंस इंडेक्स में भी 90 पायदान ऊपर चढ़ा है। पीएम ने ये भी बताया कि ‘मिनिमम गवर्मेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस’ के मंत्र को ध्यान में रखकर 3 साल में 12 सौ से अधिक पुराने कानूनों को समाप्त कर दिया गया है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सम्मेलन की शुरुआत में संगीतमय रामायण के मंचन की खूब सराहना की। उन्होंने कहा कि इसे देखकर लगा कि आसियान के देश आपस में किस तरह से ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से आज भी जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत व्यापार के क्षेत्र में भी ऐसे ही जुड़ाव की उम्मीद करता है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने नई दिल्ली में अगले महीने होने वाले आसियान-भारत कनेक्टिविटी समिट का भी जिक्र किया। साथ ही उन्होंने भारत में होने वाले आसियान के सबसे बड़े व्यापार समारोह ‘आसियान-इंडिया बिजनेस मीट एंड एक्सपो’ में शामिल होने के लिए सभी देशों को आमंत्रित किया। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि आसियान के देश विश्व व्यापार में भारत के सामर्थ्य पर ध्यान जरूर देंगे।

LEAVE A REPLY