Home विपक्ष विशेष कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हैं ब्रिटेन के नागरिक!

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हैं ब्रिटेन के नागरिक!

483
SHARE

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी क्या ब्रिटिश नागरिक है?, क्या राहुल के पास दो देशों की नागरिकता है? यह वो सवाल हैं जिसका जवाब राहुल गांधी को देना है, लेकिन वो दे नहीं रहे हैं। बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने इसको लेकर गृह मंत्रालय में शिकायत दर्ज कराई है और मांग की है कि राहुल गांधी के ब्रिटिश नागरिक के तौर पर ब्रिटेन की एक कंपनी का मालिक होने के मामले की जांच की जाए।

न्यूज पोर्टल पोस्टकार्ड न्यूज डॉट काम में प्रकाशित खबर के मुताबिक सुब्रमण्यम स्वामी ने सुबूत के तौर पर कई दस्तावेज पेश किए हैं, जिसमें राहुल गांधी ने कंपनी के रजिस्ट्रेशन फार्म में एक ब्रिटिश नागरिक के तौर पर हस्ताक्षर किए हैं। स्वामी का कहना है कि राहुल गांधी ने 2003 में लंदन में Backops Limited नाम की कंपनी रजिस्टर्ड कराई थी, और फार्म में खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया था।

दोहरी नागरिकता दंडनीय अपराध
आपको बता दें कि भारतीय संविधान में साफ लिखा है कि यदि कोई व्यक्ति खुद दूसरे देश की नागरिकता लेता है, तो वह भारत का नागरिक नहीं रह सकता है। वहीं पासपोर्ट एक्ट के हिसाब से दूसरे देश की नागरिकता लेने वाले शख्स को अपना भारतीय पासपोर्ट, वोटर कार्ड और सरकार द्वारा जारी दूसरे पहचान पत्र सरेंडर करने पड़ते हैं। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो यह दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है।

छीनी जा सकती है भारतीय नागरिकता और लोकसभा सदस्यता
सुब्रमण्यम स्वामी का कहना है कि इस हिसाब से राहुल गांधी ने स्पष्ट रूप से अपराध किया है, और पहली नजर में राहुल गांधी से तत्काल भारतीय नागरिकता और लोकसभा सीट छीनी जा सकती है। स्वामी के मुताबिक कंपनी के वार्षिक रिटर्न (नीचे दिए गए दस्तावेजों के पेज 6 में) राहुल गांधी ने अपनी जन्मतिथि सही लिखी है, लेकिन खुद को ब्रिटिश नागरिक बताते हुए अपना यूके का पता 51 Southgate Street, Winchester, Hampshire SO23 9EH बताया है। राहुल गांधी ने वर्ष 2009 में कंपनी बंद कर दी थी, जिसमें उन्होंने एक बार फिर खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया था।

लोकसभा स्पीकर से भी की है शिकायत
आपको बता दें कि 2015 में बीजपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने इस मामले को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के समक्ष उठाया था, तब उन्होंने इस मामले को आचार समिति को सौंपते हुए पूरे मामले की जांच करने और राहुल गांधी से पूछताछ करने को कहा था। बताया जा रहा है कि पूछे जाने पर राहुल गांधी ने टालमटोल करते हुए इतना ही कहा कि वह भारतीय नागरिक हैं और कोई भी उस पर सवाल नहीं उठा सकता है।

जाहिर है कि यह मामला गृहमंत्रालय के पास है और उसे दोहरी नागरिकता को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY