Home समाचार अमरीकी राष्‍ट्रपति ने की प्रधानमंत्री मोदी से बात, कहा- भारत हमारे लिए...

अमरीकी राष्‍ट्रपति ने की प्रधानमंत्री मोदी से बात, कहा- भारत हमारे लिए खड़ा था, अब हम उसके लिए खड़े रहेंगे

786
SHARE

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सोमवार रात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने कोरोना की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की। चर्चा के दौरान कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण प्रयासों, आवश्‍यक दवाओं की आपूर्ति और चिकित्‍सा उपकरणों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के उपायों पर बातचीत हुई।

अमरीकी राष्ट्रपति के साथ अपनी बातचीत में टीके के निर्माण के लिए कच्चे माल और दवाओं की सुगम और प्रभावी आपूर्ति के महत्व पर जोर रहा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में भारत और अमरीका की साझेदारी कोविड की वैश्विक चुनौती का समाधान कर सकती है। प्रधानमंत्री मोदी ने अमरीका की ओर से भारत को दी जा रही सहायता के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को धन्यवाद दिया। उन्‍होंने वैक्‍सीन मैत्री, कोवैक्‍स भागीदारी, और क्‍वैड वैक्‍सीन पहल जैसे कार्यक्रमों से कोविड महामारी को नियंत्रित करने करने का उल्‍लेख किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने बाइडेन को विश्‍व व्‍यापार संगठन में भारत की पहल के बारे में बताया और व्‍यापार संबंधी मामलों में बौद्धिक सम्‍पदा अधिकार से संबंधित नियमों में छूट देने पर बातचीत की ताकि विकासशील देशों को वैक्‍सीन और अन्‍य दवाओं की उचित मूल्‍यों पर तत्‍काल आपूर्ति कराई जा सके। राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार संपर्क में बने रहने के लिए सहमति जताई।

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया कि आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बातचीत हुई। हमारे बीच में दोनों देशों में कोरोना के हालातों पर विस्तार से चर्चा हुई। अमेरिका द्वारा भारत को मदद दिए जाने के लिए मैं राष्ट्रपति बाइडन को धन्यवाद करता हूं।

इसके पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने रविवार को एक ट्वीट में कहा था कि महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पताल भरे थे और उस समय जिस तरह भारत ने अमेरिका को मदद भेजी थी, ठीक उसी तरह हम भी आवश्यकता की घड़ी में भारत की मदद करने के लिए कटिबद्ध हैं।

इस बीच कोरोना के खिलाफ जंग में भारत की मदद के लिए फ्रांस आगे आया है। फ्रांस ने भारत को आठ उच्च क्षमता वाले ऑक्सीजन जनरेटर, पांच दिनों के लिए 2000 रोगियों के लिए लिक्विड ऑक्सीजन, साथ ही 28 वेंटिलेटर और आईसीयू के लिए उपकरण देने की घोषणा की है।

मंगलवार सुबह ब्रिटेन से 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर्स सहित महत्वपूर्ण चिकित्सा सप्लाई भारत पहुंची है।

Leave a Reply