Home समाचार बनारस में पीएम का रोड शो पूर्वांचल की 50 सीटें जीतने की...

बनारस में पीएम का रोड शो पूर्वांचल की 50 सीटें जीतने की गारंटी है

245
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को बनारस में अपने नामांकन से पहले रोड शो करने वाले हैं। विपक्षी पार्टियां इसे उनका शक्ति प्रदर्शन करार दे रही हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता कि यह रोड शो वास्तव में पूर्वांचल की करीब 50 सीटों पर विपक्षियों का सूपड़ा साफ करने का मास्टर स्ट्रोक है। दरअसल, वाराणसी इस इलाके का प्रमुख केंद्र है और यहां की राजनीति पूरे इलाके पर गहरा असर छोड़ती है। यही वजह है कि पीएम मोदी के रोड शो या उनके नामांकन दाखिल करने के दौरान एनडीए का पूरा कुनबा अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराने के प्रयास में है। भाजपा के नेताओं ने कहा कि पीएम मोदी के नामांकन पर्चा दाखिल करने के समय एनडीए के कई बड़े घटक दलों के आला नेताओं को भी इसीलिए बुलाया गया है। इसका सीधा असर पूर्वांचल की करीब 50 सीटों पर पड़ेगा और इसका लाभ बीजेपी सहित पूरे एनडीए को होगा।

इसका एक दूसरा कारण भी है। पहले तीन चरण में 543 में से 302 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। जिन राज्यों में अभी मतदान होना है, वे पॉलिटिकली ज्यादा वोकल माने जाते हैं। इनमें यूपी, बिहार, मप्र, राजस्थान, पंजाब और पूर्वोत्तर के कुछ इलाके शामिल हैं। घटक दलों के नेता पीएम मोदी के नामांकन में मौजूद रहेंगे तो इनके राज्यों में भी एक मैसेज जाएगा, जिसका इनके पक्ष में वोटर्स पर असर पड़ेगा।

 

ऐसे समझिए रोड शो की चुनावी रणनीति

  • यूपी में पहले महागठबंधन और फिर कांग्रेस द्वारा प्रियंका गांधी को उतारने के बाद भी पीएम मोदी की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है। रोड शो से एनडीए उम्मीदवारों को उनकी लोकप्रियता का फायदा मिलेगा।
  • रोड शो में जदयू, शिवसेना, अकाली दल जैसी पार्टियों की मौजूदगी से स्पष्ट संदेश जाएगा कि पूरा एनडीए मोदी के पीछे खड़ा है। इससे इन पार्टियों के पक्ष में भी माहौल बनेगा।
  • 2014 के चुनावों में बीजेपी को पूर्वांचल में सबसे ज्यादा सीटें मिली थीं। पीएम का रोड शो इन इलाकों में एनडीए कार्यकर्ताओं में जोश भरेगा।
  • 2014 की तरह ही इस बार भी चुनाव के केंद्र मोदी ही हैं। एक बड़ा वर्ग मोदी के नाम पर वोटिंग कर रहा है। उनकी मौजूदगी से अनडिसाइडेड वोटर्स बीजेपी के पक्ष में आएंगे।
  • एनडीए के घटक दल की मौजूदगी से बीजेपी को भी इन नेताओं के कोर वोट बैंक का लाभ अलग-अलग सीटों पर मिल सकता है।

Leave a Reply