Home कोरोना वायरस कम हो रहा है कोरोना संक्रमण, 24 घंटे में आए 56 हजार...

कम हो रहा है कोरोना संक्रमण, 24 घंटे में आए 56 हजार केस, 54 दिनों में दूसरा सबसे कम आंकड़ा

453
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से देश में कोरोना के नए केस लगातार कम हो रहे हैं। भारत में रविवार को कोरोना के सिर्फ 56,520 नए केस दर्ज किए गए, जबकि पिछले चौबीस घंटों में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 66,418 रही। वहीं कोरोना से मौत का आंकड़ा 581 रहा। सबसे राहत की बात यह है कि बीत दो महीने में नए केसों का दूसरा सबसे कम आंकड़ा है। इससे पहले 24 अगस्त को 59,696 नए केस आए थे। 12 अक्टूबर को 54 हजार 262 केस आए थे। बीते तीन महीने में यह छठा मौका है जब एक दिन में 60 हजार से कम केस आए हैं।

आपको बता दें कि देश में अब तक 66.60 लाख कोरोना के मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि सक्रिय मरीजों की संख्या आठ लाख के नीचे 7.72 लाख है। देश में अब तक कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1.14 लाख पहुंच गया है।

फरवरी 2021 तक खत्‍म हो जाएगी कोरोना महामारी
सरकार द्वारा बनाए गए वैज्ञानिकों के एक पैनल ने दावा किया है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी अपने चरम से गुजर चुकी है। पैनल के मुताबिक, कोरोना महामारी फरवरी 2021 तक खत्‍म होने की संभावना है। लेकिन यह तभी संभव होगा जब लोग कोरोना से बचाव के नियमों का पूरी तरह से पालन करना जारी रखें। कोविड एक्‍सपर्ट पैनल के चीफ डॉ वीके पॉल ने कहा कि पिछले तीन हफ्तों में नए मामलों और मौतों की संख्‍या घटी है लेकिन हम सर्दियों के मौसम में भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की संभावना से इनकार नहीं कर सकते। कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में शामिल भारत के लिए यह चिंता का विषय है।

मार्च में लॉकडाउन न लगता तो 25 लाख से ज्‍यादा लोगों की होती मौत
पैनल का दावा है कि अगर भारत ने मार्च में लॉकडाउन न लगाया होता तो देशभर में 25 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत हुई होती। अबतक इस महामारी से 1.14 लाख मरीजों की जान गई है। पैनल को उम्मीद है कि भारत में कोरोना के 10.6 मिलियन यानि एक करोड़ छह लाख से ज्‍यादा केस नहीं होंगे। अभी भारत में कोरोना के कुल 75 लाख से ज्‍यादा केस हैं।

Leave a Reply