Home समाचार गुजरात की दोनों राज्यसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा, कांग्रेस के हाथ...

गुजरात की दोनों राज्यसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा, कांग्रेस के हाथ से फिसली अहमद पटेल की सीट

570
SHARE

गुजरात में बीजेपी की जीत का सिलसिला लगातार जारी है। राज्यसभा की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी दिनेशचंद्र अनवाडिया और रामभाई मोकारिया निर्विरोध विजयी घोषित कर दिए गए। इनमें से एक सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल के निधन के कारण खाली हुई थी। कांग्रेस ने उपचुनाव में दोनों सीटों के लिए कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था।

निर्वाचन अधिकारी सीबी पांड्या ने सोमवार को अनवाडिया और मोकारिया के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा की। इस उपचुनाव के लिए सोमवार यानि 22 फरवरी, 2021 को नाम वापस वापस लेने की आखिरी तारीख थी। इससे पहले बीजेपी के दो ‘डमी’ उम्मीदवारों रजनीकांत पटेल और किरीट सोलंकी ने शनिवार को अपने नामांकन वापस ले लिए थे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल की कोविड-19 की वजह से पिछले साल 25 नवंबर को मृत्यु हो गयी थी। वह 1993 से उस सीट से सांसद थे। दूसरी सीट बीजेपी के अभय गणपतराय भारद्वाज के निधन के कारण खाली हुई थी। वह पहली बार 2019 में उच्च सदन के लिए चुने गए थे। उनकी एक दिसंबर को कोरोना वायरस के कारण मृत्यु हो गयी थी।

गौरतलब है कि राज्यसभा की दोनों सीटों के लिए उपचुनाव अलग अलग होने थे। 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 65 विधायक हैं और उसने जीत की संभावना नगण्य होने के कारण किसी भी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारने का फैसला किया। वर्तमान में बीजेपी के 111 विधायक हैं।

राज्यसभा में बहुमत का सवाल है, पिछले तीन दशक से किसी भी दल को बहुमत नहीं मिल सका है। लेकिन बीजेपी लगातार 2014 के बाद से राज्यसभा में मजबूत होती जा रही है। राज्यसभा में कुल 245 सदस्य हैं, ऐसे में उच्च सदन में बहुमत का आंकड़ा 123 होता है। राज्यसभा में बीजेपी की सीटों की संख्या 92 पर पहुंच गयी है। वहीं बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के सदस्यों की संख्या राज्यसभा में बहुमत के करीब पहुंचती जा रही है। 

Leave a Reply