Home समाचार ट्रंप के स्वागत के लिए अहमदाबाद तैयार, प्रोटोकॉल तोड़कर सबसे खास दोस्त...

ट्रंप के स्वागत के लिए अहमदाबाद तैयार, प्रोटोकॉल तोड़कर सबसे खास दोस्त से गले मिलेंगे पीएम मोदी

367
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब से देश की बागडोर संभाली है, तब से भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते और बेहतर हुए हैं। इस रिश्ते में 24 फरवरी, 2020 को एक नया आयाम जुड़ने जा रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे का पहला पड़ाव अहमदाबाद होगा, जहां प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद एयरपोर्ट पर प्रोटोकॉल तोड़कर अपने ‘सबसे खास दोस्त’ ट्रंप को गले लगाएंगे। राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे से पहले अहमदाबाद सजा-धजा कर तैयार कर दिया गया है। राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे से पहले अहमदाबाद चमक उठा है।

रोड शो में दिखेगी पूरे भारत की झलक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने विशेष विमान से सोमवार की सुबह 11 बजकर 55 मिनट पर अहमदाबाद में लैंड करेंगे। उनका विशेष विमान अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड करेगा। एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम तक तैयारी कुछ ऐसी हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप को पूरे भारत की झलक दिखाई जा सके। रोड शो के लिए रास्ता तैयार है। जगह-जगह पोस्टर्स लगे हैं और भारत-अमेरिका के झंडे लहरा रहे हैं।

मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ का मेगा शो

राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा की शुरुआत अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से ही हो जाएगी। फिर यहां से राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी 22 किलोमीटर लंबा रोड शो शुरू करेंगे। इस दौरान ट्रंप को 28 राज्यों की झलक दिखाई जाएगी। रोड शो के बाद राष्ट्रपति ट्रंप 1.15 मिनट पर मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां वह ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में 1.10 लाख लोग होंगे शामिल

राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी के मेगा शो ‘नमस्ते ट्रंप’ को देखने के लिए करीब 1 लाख 10 हजार लोग मौजूद रहेंगे। स्टेडियम के बीच में मोदी और ट्रंप के लिए 1600 स्क्वायर फीट का ग्रैंड स्टेज बनाया गया है। किसी भी इमरजेंसी से निपटने के लिए स्टेडियम के अंदर 25 बेड का अस्पताल बनाया गया है। वहीं, गर्म मौसम को देखते हुए स्टेडियम में सौ से ज्यादा पानी और छाछ के स्टॉल लगाए गए हैं। क्योंकि, यहां अभी से तापमान 35 डिग्री के पार है। स्टेडियम में आने वाले सभी लोगों को आधार से वेरिफायड आईडी कार्ड दिए जाएंगे। मेहमानों को पार्किंग से स्टेडियम के अंदर पहुंचाने के लिए 2200 फेरी बसों का इंतजाम है।

भारत दौरे को लेकर उत्साहित हैं ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी भारत दौरे को लेकर काफी उत्सुक हैं। अमेरिकी मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कई बार अपनी उत्सुकता को जाहिर किया है। डोनाल्ड ट्रंप की एक्साइटमेंट का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति लगातार बॉलीवुड फिल्मों को लेकर ट्विटर पर रिएक्ट कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप का सुपरहिट फिल्म ‘बाहुबली के अवतार में एक वीडियो इंटरनेट पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में फोटोशॉप का इस्तेमाल करके अमेरिकी राष्ट्रपति के चेहरे का इस्तेमाल ‘बाहुबली ‘ के चेहरे की जगह किया गया है। हालांकि, खास बात ये है कि ट्रंप ने इस वीडियो पर रिएक्ट किया है, उन्होंने इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है। इस वीडियो को री-ट्वीट करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा- ‘भारत में मेरे महान दोस्तों के साथ मिलने के लिए उत्सुक हूं!’

‘बाहुबली’ के अवतार में ट्रंप 

इस वीडियो में कुछ सेकेंड का पीएम नरेन्द्र मोदी का वीडियो भी मोर्फ कर लगाया गया है। इस वीडियो में यह देखा जा सकता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप घोड़े पर बैठकर युद्धभूमि में तलवार भांजते हुए वीरों की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। इस वीडियो में इवांका ट्रंप और डोनाल्ट ट्रंप जुनियर को भी दिखाया गया है। इस वीडियो का अंत ‘अमेरिका और भारत यूनाइटेड’ के साथ होता है। इस वीडियो के पोस्ट करने से शुरुआत दो घंटे मे ही इसे करीब 17 हजार बार शेयर किया गया है।

भारत के साथ ट्रम्प के अच्छे संबंध 

‘ग्लोबल रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट्स, ‘एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस एंड हॉस्पिटल्स के सलाहकार अल मेसन ने समाचार एजेंसी ‘पीटीआई’ से कहा, ”अमेरिका के सभी पूर्व राष्ट्रपतियों की तुलना में ट्रम्प के संबंध भारत के साथ सबसे अच्छे हैं। वह भारतीयों और भारतीय-अमेरिकियों से प्यार करते हैं। देशभर के भारतीय अमेरिकी भी उन्हें उतना ही प्यार करते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप का पहला भारत दौरा

अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप का पहला भारत दौरा है। इससे पहले बतौर राष्ट्रपति बराक ओबामा 2010 और 2015 में भारत आए थे। राष्ट्रपति ट्रंप अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम भी जा सकते हैं।

हाउडी मोदी की तरह समारोह में हो सकते हैं शामिल
राष्ट्रपति ट्रंप ने अहमदाबाद में होने वाले अपने कार्यक्रम को लेकर भी खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बताया है उनके भारत पहुंचने पर एयरपोर्ट से क्रिकेट स्टेडियम तक लाखों लोग स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वहां 50 से 70 लाख लोग एयरपोर्ट से लेकर नए स्टेडियम तक मौजूद रहेंगे। आप जानते हैं यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। इसे हाल ही बनाया गया है। कार्यक्रम को लेकर स्टेडियम में अभी से सुरक्षा के कड़े प्रबंध कर दिए गए हैं।

बेहतर डील की उम्मीद
राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह बेहतर संबंधों की उम्मीद लेकर भारत जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई व्यापारिक और रक्षा सौदों को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। भारत के साथ व्यापार समझौते को लेकर उन्होंने कहा कि हम एक बेहतर डील करेंगे। इस दौरे से दोनों नेताओं को द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करने और अपनी रणनीतिक साझेदारी को अधिक मजबूत करने का अवसर मिलेगा। भारत और अमरीका के बीच वैश्विक रणनीतिक साझेदारी विश्‍वास, साझा मूल्‍यों, परस्‍पर सम्‍मान और समझदारी पर आधारित है। प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति ट्रंप के नेतृत्‍व में व्‍यापार, रक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, ऊर्जा, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर समन्‍वय और जन-जन के बीच संबंध सहित सभी क्षेत्रों में महत्‍वपूर्ण प्रगति के बल पर भारत और अमरीका के बीच संबंध अधिक मजबूत हुए हैं।

Leave a Reply