Home समाचार वाशिंगटन में महाबैठक:आमने सामने होंगे राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम नरेन्द्र मोदी

वाशिंगटन में महाबैठक:आमने सामने होंगे राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम नरेन्द्र मोदी

783
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिकी दौरे का आज सबसे अहम दिन है। व्हाइट हाउस में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच मुलाकात होनी है। ये पहली बार है जब दोनों राजनेता एक दूसरे के आमने-सामने होंगे। हलांकि जो बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद, पीएम मोदी के साथ कई बार वर्चुअल बैठकों में शामिल हो चुके हैं।

मोदी-बाइडेन की मुलाकात पर दुनिया की निगाहें 

सारी दुनिया की निगाहें पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच होने वाली बैठक पर टिकी है, माना जा रहा है कि इस बैठक में भारत और अमेरिका के बीच आपसी रिश्ते, डिफेंस, भारतीयों के वीजा का मुद्दा और कारोबार चर्चा होगी। इनमें से कई मुद्दों पर दोनों देशों के बीच व्यापक सहमति की उम्मीद है।

मोदी-बाइडेन के बीच आज की बैठक बेहद अहम

• अफगानिस्तान में तालिबान राज के बाद आतंक को लेकर दुनिया की चिंता बढ़ी है
• भारत की कोशिश है कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंक के लिए ना हो
• भारत आतंक का समर्थन करने वाले देशों पर कड़ी कार्रवाई की मांग करता रहा है
• अमेरिकी का ध्यान आतंक के साथ चीन पर काबू करना है
• अमेरिका इंडो-पैसिफिक और साउथ चाइना सी में चीन को रोकना चाहता है
• इसके लिए अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन ने हाल ही ऑकस समझौता किया है

अच्छे आपसी रिश्ते भारत-अमेरिका की जरूरत 

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद, अमेरिका को भारत जैसे भरोसेमंद साथी की जरूरत है। भारत और अमेरिका के बीच करीबी रिश्ते आतंकवाद, कट्टरपंथ और तालिबान को रोकने के लिए बेहद जरूरी हैं। हाल के दिनों में भारत और अमेरिका के रिश्ते नई ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं। दोनों देशों के लिए इसे बनाए रखना और आगे ले जाना वक्त की सबसे बड़ी जरूरत है।

क्वॉड देशों की बैठक में भी शामिल होंगे पीएम मोदी 

आज ही क्वॉड देशों के चारों राष्ट्राध्यक्षों के साथ भी पीएम मोदी की आमने-सामने मुलाकात होनी है। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के अलावा राष्ट्रपति जो बाइडेन भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक मेज पर बैठेंगे। इस बैठक में चारों देशों के विदेश मंत्रियों के साथ, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी शामिल होंगे। इस बैठक में चीन से मिल रही चुनौती का मुकाबला करने पर जोर रह सकता है।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ बैठक में रक्षा-व्यापार पर चर्चा

गुरुवार को पीएम मोदी ने वाशिंगटन में उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की थी, इस दौरान कोरोना, कारोबार, रक्षा और स्वच्छ उर्जा जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। कोरोना महामारी के बाद पीएम मोदी की ये पहली व्यक्तिगत बैठक थी।

जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से भी पीएम मोदी की मुलाकात

क्वॉड की आज होने वाली बैठक से पहले पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात की है। इस बैठक के बाद दोनों देशों ने इंडो-पैसिफिक को मुफ्त और खुला रखने की प्रतिबद्धता जाहिर की है, साथ ही भारत और जापान के बीच अफगानिस्तान में हुए बदलाव के साथ, दुनिया के कई अहम मसलों पर भी चर्चा हुई।

25 सितंबर को UNGA में पीएम मोदी का भाषण

पीएम मोदी आज वॉशिंगटन से न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे और 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 सितंबर की रात न्यूयॉर्क से भारत के लिए रवाना होंगे और 27 सितंबर की सुबह उनका विमान एयरइंडिया-वन नई दिल्ली में लैंड करेगा।

Leave a Reply