Home समाचार मोदी सरकार ने राज्य सरकारों को दी 15 जून तक उपलब्ध वैक्सीन...

मोदी सरकार ने राज्य सरकारों को दी 15 जून तक उपलब्ध वैक्सीन की सूचना

421
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक खासियत यह है कि वे अपने विरोधियों को अपने कार्य और कार्यप्रणाली से जवाब देते हैं। जो विरोधी दल या लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कोरोना की दूसरी लहर को नजरंदाज करने और राज्य सरकारों को उसके बारे में सचेत नहीं करने का आरोप लगा रहे थे, उन्हें मोदी सरकार ने एक बार फिर अपने कार्य से करारा जवाब दिया है। गलत लोग अपनी गलती से बार-बार फंसते हैं जबकि सही आदमी अपनी अच्छाई से भी बार-बार सीखते हैं। मोदी सरकार ने पूरी पारदर्शिता के साथ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों को 15 जून 2021 तक उपलब्ध वैक्सीन और डोज की सूचना देकर अपने विरोधियों को करारा जवाब दिया है। मोदी सरकार ने न केवल राज्य सरकारों को कोविड वैक्सीन की अग्रिम जानकारी दी है बल्कि इसके प्रचार के लिए जिलावार कोविड वैक्सीन केंद्र के बारे में योजना बनाने की सलाह दी है। इतना ही नहीं आम जन की सुविधा और टीका केंद्र पर भीड़ अधिक न हो इसके लिए समय-सारिणी प्रदर्शित करने को कहा है।   

केंद्र सरकार दो पखवाड़ों में देती रही है सूचना

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड वैक्सीन की खुराकों के बारे में अग्रिम सूचना राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को देता रहा है। यह सूचना महीने के दो पखवाड़ों में दी जाती रही है। यह भी सूचना दी जाती है कि राज्य और निजी अस्पताल वैक्सीन निर्माता से किस कीमत पर सीधी खरीद कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने राज्यों और जिलाधिकारियों के साथ कल कोविड-19 के हालात पर चर्चा में इस बात को रेखांकित किया था। मोदी सरकार ने एक बार फिर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड वैक्सीन खुराकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) के आबंटन के बारे में लिखा है। यह आबंटन मई 2021 और जून 2021 के पहले पखवाड़े की अवधि में केंद्र सरकार द्वारा निशुल्क किया जाना है। पहले से जानकारी होने से राज्य ज्यादा और बेहतर तरीके से टीकाकरण की योजना बना सकेंगे।

राज्य सरकारों के आरोपों की खोली पोल

कई राज्य सरकारों ने तो पहले वैक्सीन पर ही सवाल उठाया, बाद में वैक्सीन की कमी का रोना रोने लगा और आरोप केंद्र सरकार पर लगाया। लेकिन मोदी सरकार ने इस बार वैक्सीन की अग्रिम जानकारी की सूचना देकर पूरी बाजी ही पलट दी है। अग्रिम जानकारी के आधार पर केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक मई, 2021 से 15 जून, 2021 तक पांच करोड़, 86 लाख, 29 हजार खुराकें निशुल्क प्रदान करेगी। वैक्सीन निर्माताओं से प्राप्त सूचना के अनुसार राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा सीधी खरीद के लिए जून 2021 के अंत तक कुल चार करोड़, 87 लाख, 55 हजार खुराकें उपलब्ध रहेंगी। वैक्सीन के बारे में अग्रिम जानकारी के आधार पर जून 2021 तक की स्पष्ट आपूर्ति समय-सारिणी और कोविड-19 टीकाकरण अभियान के कामयाब क्रियान्वयन के हवाले से खुराकों की उपलब्धता के कारगर और तर्कसंगत इस्तेमाल को सुनिश्चित करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है

हर जिले में टीकाकरण केंद्र की योजना की तैयारी

मोदी सरकार कोरोना वैक्सीन के पूर्ण वैक्सीनेशन के लिए जिलावार कोविड टीकाकरण केंद्रों की योजना की तैयारी कर रही है ताकि सभी को वैक्सीन लगाई जा सके। लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए ऐसी योजनाओं का तमाम मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रचार किया जाए। राज्य सरकारों और निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों दोनों को कोविन डिजिटल प्लेटफार्म पर टीकाकरण समय-सारिणी प्रदर्शित करें। केंद्र सरकार ने साफ कहा है कि राज्य और निजी कोविड टीकाकरण केंद्र एक-एक दिन वाली टीकाकरण समय-सारिणी की जानकारी देने से बचें। केंद्र सरकार का कहना है इससे लोगों को असुविधा होगी, और उचित समय पर सूचना नहीं मिल पाने के कारण लोग कोरोना वैक्सीन लेने से वंचित रह जाएंगे।

Leave a Reply