Home समाचार पाकिस्तान के लाहौर में कट्टरपंथियों ने एक बार फिर तोड़ी महाराजा रणजीत...

पाकिस्तान के लाहौर में कट्टरपंथियों ने एक बार फिर तोड़ी महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति, देखिए वीडियो-

773
SHARE

पाकिस्तान के लाहौर किले में स्थापित महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति को कट्टरपंथियों ने एक बार फिर निशाना बनाया है। मंगलवार, 17 अगस्त को कट्टर इस्लामिक संगठन तहरीक-ए-लब्बैक के रिजवान ने ‘या अली-या अली’ का नारा लगाते हुए पहले तो घोड़े पर बैठे महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति का हाथ तोड़ा, फिर पूरी मूर्ति को नीचे फेंक दिया। इससे मूर्ति को काफी नुकसान पहुंचा। देखिए वीडियो-

पाकिस्तान के इस्लामी कट्टरपंथी हिंदू सहित किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय के किसी भी निशानी को बर्दाश्त नहीं करते। वे दूसरे समुदाय के धार्मिक स्थलों को भी निशाना बनाया करते हैं। इसी क्रम में उन्होंने इस मूर्ति को निशाना बनाया है। शेर ए पंजाब के नाम से मशहूर महाराजा रणजीत सिंह की कांसे से बनी मूर्ति का अनावरण दो साल पहले जून, 2019 में किया गया था। इस प्रतिमा का अनावरण महाराजा रणजीत सिंह की 180 पुण्यतिथि के मौके पर किया गया था। 9 फीट इस मूर्ति को अनावरण होने के कुछ दिन बाद ही अगस्त, 2019 में क्षतिग्रस्त कर दिया गया। उस समय भी इसी संगठन के एक मौलाना को गिरफ्तार किया गया था।

इसके बाद दूसरी बार 11 दिसंबर, 2020 को महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। मूर्ति तोड़ने वाले का कहना है कि मुस्लिम देश में सिख शासक की मूर्ति लगाना उनके धर्म के खिलाफ है। अब एक बार फिर मूर्ति को तोड़ने को लेकर सोशल मीडिया पर लोग इसी पर चर्चा कर रहे हैं।

Leave a Reply