Home समाचार गुजरात का मोढेरा कैसे बना सूर्य की शक्ति का केंद्र, देखिए वीडियो-

गुजरात का मोढेरा कैसे बना सूर्य की शक्ति का केंद्र, देखिए वीडियो-

573
SHARE

गुजरात में मेहसाणा जिले का मोढेरा अब सौर ऊर्जा से जगमगाएगा। मोढेरा सही मायने में सूर्य की शक्ति का केंद्र बन गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन था कि सूर्य की शक्ति के प्रतीक सूर्य मंदिर के इस शहर में प्राचीन सूर्य मंदिर और मॉडर्न एनर्जी के समिश्रण से एक एक्सपेरिमेंट किया जाए जिससे देश- दुनिया को सौर ऊर्जा की असली ताकत का अंदाजा हो और यह सही मायने में सूर्य नगरी साबित हो।

मोढेरा के सुजानपुरा गांव में 6 मेगावॉट का सोलर पावर प्लान्ट लगाया गया है। जो जरूरत से करीब 6 गुणा ज्यादा है। फिलहाल में इस गांव को सिर्फ 700 किलो वॉट प्रति दिन बिजली की आवश्यकता है। ये आगे की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जा रहा है। इससे आने वाले कई सालों तक मोढेरा ऊर्जा मामले में आत्मनिर्भर रहेगा। यहां के करीब डेढ़ हजार से ज्यादा आवास 24 घंटे सौर ऊर्जा वाली बिजली से रोशन रहेंगे। मोढेरा में रात के समय भी निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति करने के लिए बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम लगाया गया है। साथ ही सैकड़ों घरों के ऊपर भी सोलर सिस्टम भी लगाए गए हैं।

मोढेरा सूर्य मंदिर के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। बताया जाता है कि भगवान सूर्य को समर्पित इस मंदि को सोलंकी शासनकाल में बनवाया गया था। सूर्य को आदर्श मानकर ही यहां सौर ऊर्जा पर जोर दिया गया है।

इंडिया टीवी न्यूज चैनल ने इस पर एक स्पेशल रिपोर्ट दिखाई गई है। देखिए वीडियो-

Leave a Reply