Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने गौरव यात्रा की तस्वीरें शेयर कर संविधान दिवस को...

प्रधानमंत्री मोदी ने गौरव यात्रा की तस्वीरें शेयर कर संविधान दिवस को यूं किया याद

1067
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज, 26 नवंबर को संविधान दिवस पर कहा कि आज उन सभी व्यक्तित्वों को नमन करने का दिन है, जिनके अथक प्रयासों से हमें संविधान मिला। श्री मोदी ने कहा कि भारतीय संविधान की कई विशेषताएं हैं, लेकिन इन सब में एक खास विशेषता कर्तव्यों के महत्व की है। उन्होंने कहा कि संविधान के तीनों अंगों की भूमिका से लेकर मर्यादा तक सबकुछ संविधान में ही वर्णित है। 70 के दशक में हमने देखा था कि कैसे शक्ति के विभाजन की मर्यादा को भंग करने की कोशिश हुई थी, लेकिन इसका जवाब भी देश को संविधान से ही मिला। प्रधानमंत्री मोदी ने आज अपने एक अपने ट्वीट संदेश में कहा कि हमने साल 2015 में 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाना शुरू किया। तब से, देश भर में लोग इस दिन को बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। यह हमारे संविधान के निर्माताओं का आभार व्यक्त करने और उनके सपनों के भारत के निर्माण के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का दिन है।

इसके साथ ही एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि सन 2010 में संविधान के 60 साल होने पर हमने गुजरात के सुरेंद्रनगर में संविधान गौरव यात्रा का आयोजन किया। संविधान की एक प्रतिकृति हाथी पर रखी गई थी और शहर के कुछ हिस्सों में जुलूस निकाला गया था। मैं भी उस जुलूस में शामिल था। यह एक अनूठी श्रद्धांजलि थी!

मोदी सरकार ने साल 2015 में 26 नवंबर को ‘संविधान दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया था। संवैधानिक मूल्यों के प्रति नागरिकों में सम्मान की भावना को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

Leave a Reply