Home कोरोना वायरस पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पहुंचाने में यूपी पूरे देश में नंबर...

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पहुंचाने में यूपी पूरे देश में नंबर वन: प्रधानमंत्री मोदी

392
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को पीएम स्वनिधि योजना के तहत उत्तर प्रदेश में लाभ पाने वाले रेहड़ी-पटरी वालों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, “उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में स्ट्रीट वेंडर्स की बहुत बड़ी भूमिका है। यूपी से जो पलायन होता था उसे कम करने में भी रेहड़ी-पटरी के व्यवसाय की बहुत बड़ी भूमिका है। इसलिए पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पहुंचाने में भी यूपी आज पूरे देश में नंबर वन है।”

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज का दिन आत्मनिर्भर भारत के लिए महत्वपूर्ण दिन है। कठिन से कठिन परिस्थितियों का मुकाबला ये देश कैसे करता है, आज का दिन इसका साक्षी है। कोरोना संकट ने जब दुनिया पर हमला किया, तब भारत के गरीबों को लेकर तमाम आशंकाएं व्यक्त की जा रही थीं। कहा गया कि बिना बैंक कर्मियों के सहयोग के यह काम नहीं हो सकता था। मैं सभी बैंक कर्मियों का भी धन्यवाद करता हूं। सभी गरीबों के आशीर्वाद बैंक कर्मियों को मिलने चाहिए।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक समय था जब स्ट्रीट वेंडर्स बैंक के भीतर नहीं जाते थे. उन्हें डर लगता था, लेकिन आज बैंक उनके घर तक जा रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आगरा, वाराणसी और लखनऊ के स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से बातचीत की और उनके अनुभवों को सुना। आगरा निवासी प्रीति से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वह माताओं बहनों के आशीर्वाद से काम कर रहे हैं। फल का ठेला लगाने वालीं प्रीति ने प्रधानमंत्री को बताया कि कैसे लॉकडाउन के दौरान उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, लेकिन पीएम स्वनिधि योजना से मिले लोन से वे अपना व्यवसाय आगे बढ़ा रही हैं। इसी प्रकार वाराणसी के मोमोज विक्रेता अरविंद मौर्या और लखनऊ के लइया चना बेचने वाले विजय बहादुर ने अपने अनुभवों को पीएम मोदी के साथ साझा किया।

Leave a Reply