Home कोरोना वायरस तीन करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट करके भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड,...

तीन करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट करके भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड, रिकवरी रेट भी 72 प्रतिशत से अधिक

502
SHARE

भारत ने 3 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट करने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। पिछले 24 घंटों में 7,31,697 टेस्ट करके भारत ने अपनी टेस्ट क्षमता प्रतिदिन 10 लाख तक बढ़ाने के लक्ष्य रखा है। इस उपलब्धि के आधार पर टेस्ट प्रति 10 लाख व्‍यक्ति (टीपीएम) तेजी से बढ़कर 21,769 हो गया है।

आक्रामक परीक्षण ने कोरोना के पॉजिटिव मामलों की जल्‍दी पहचान और आइसोलेशन को बढ़ावा दिया है। इसके साथ-साथ इलाज से मृत्‍यु दर में कमी आई है। इस प्रकार समय पर परीक्षण न केवल पॉजिटिव मामलों की दर को कम कर रहा है, बल्कि मृत्‍यु दर को भी घटा रहा है।

संक्रमण मुक्‍त होने की दर 72 प्रतिशत से अधिक 
देश में कोरोना के संक्रमण से मुक्‍त होने वालों की संख्‍या हर दिन लगातार बढ़ रही है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से सबसे ज्‍यादा 57,584 लोग संक्रमण मुक्‍त हुए और उन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ ही देश में कोरोना से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 72 प्रतिशत से अधिक हो चुकी है, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

यह एक प्रभावी रोकथाम रणनीति के सफल और समन्वित कार्यान्वयन, व्‍यापक स्‍तर पर किये जा रहे जांच कार्यों और रोगियों के बेहतर इलाज प्रबंधन का परिणाम है। अधिक संख्‍या में कोविड रोगियों के ठीक होने और उन्‍हें अस्पतालों तथा घरों में क्‍वारंटीन से छुट्टी दिए जाने के साथ, देश में कोरोना संक्रमण से मुक्‍त होने वाले लोगों की संख्‍या लगभग 20 लाख (19,19,842) तक पहुंच गई है। इसके साथ ही कोरोना से होनी वाली मृत्‍यु दर आज और घटकर 1.92 प्रतिशत रह गई है।

कोरोना संबंधी तकनीकी सवाल technicalquery.covid19@gov.in और अन्‍य सवाल ncov2019@gov.in और @CovidIndiaSeva पर भेजे जा सकते हैं। कोरोना से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्‍तर जानने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर: +91-11-23978046 या 1075 (टोल-फ्री) पर कॉल करें। कोरोना पर राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबरों की सूची इस तरह है-

Leave a Reply