Home समाचार जनता कर्फ्यू को मिला व्यापक जन समर्थन, पीएम मोदी ने देशवासियों के...

जनता कर्फ्यू को मिला व्यापक जन समर्थन, पीएम मोदी ने देशवासियों के प्रति जताया आभार, कहा-एक लंबी लड़ाई में विजय की शुरुआत का नाद है

661
SHARE

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र और राज्य सरकारें लगातार बड़े-बड़े फैसले कर रही है। एहतियात के तौर पर कई कदम उठाए जा रहे हैं। जहां सभी यात्री ट्रेनों, मोट्रो और अंतरराज्यीय बसों के परिचालन पर 31 मार्च तक पाबंदी लगाई गई है, वहीं 75 शहरों में लॉकडाउन का फैसला किया गया है। परिस्थितियों को बिगड़ते देख प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह 7 बाजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू की अपील की थी। इस अपील को बॉलीवुड के साथ ही आम जनता का व्यापक समर्थन मिला। 

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर जनता कर्फ्यू को सफल बनाने लिए कोरोना वीरों और देश की जनता के प्रति आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस की लड़ाई का नेतृत्व करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को देश ने एक मन होकर धन्यवाद अर्पित किया। देशवासियों का बहुत-बहुत आभार…

#JantaCurfew बै

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे लिखा, ये धन्यवाद का नाद है, लेकिन साथ ही एक लंबी लड़ाई में विजय की शुरुआत का भी नाद है। आइए, इसी संकल्प के साथ, इसी संयम के साथ एक लंबी लड़ाई के लिए अपने आप को बंधनों में बांध लें। उन्होंने लोगों से इसी संयम के साथ एक लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहने की अपील की।

5 बजते ही ताली-थाली और घंटी से पूरा देश गूंजने लगा। पूरे देश ने कोरोना वीरों को सम्मान दिया। राष्ट्रपति और केंद्रीय मंत्रियों से लेकर आम लोगों ने अपने आवास पर घंटी और तालियां बजाकर जनता कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वालों का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वालों का आभार व्यक्त करने की अपील की थी।

जनता कर्फ्यू के दौरान लोग अपने घरों में रहें। ज्यादातर ट्रेनें और घरेलू उड़ानें रोक दी गईं, जबकि दुकानें और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी बंद रहें। आम तौर पर हमेशा गुलजार रहने वाली दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों की सड़कों पर भी वीरानी दिखाई दीं।

जनता कर्फ्यू को बॉलीवुड का समर्थन

वैसे हर मामले पर अपने विचार रखने वाले अमिताभ बच्चन ने भी जनता कर्फ्यू का समर्थन किया। उनके मुताबिक हमने आज जनता कर्फ्यू का पालन कर पूरी दुनिया के सामने एक उदाहरण पेश किया है। अमिताभ की माने तो हम सब एक हैं और यही हमारी ताकत भी है। अमिताभ बच्चन का ये पोस्ट इस समय खूब वायरल हो रहा है।

बॉलीवुड के कई सितारों ने पीएम मोदी के जनता कर्फ्यू को सफल बनाने में बड़ी भूमिका अदा की है। कई कलाकारों ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जागरूक करने का काम किया है। इसी कड़ी में एक्टर सुनील शेट्टी ने एक वीडियो शेयर की। ये वीडियो गोरेगांव की है। वीडियो में गोरेगांव की सड़के एकदम सूनी दिखाई दे रही हैं। ना कोई प्रदूषण और ना ही कोई वाहनों की आवाजाही।

अनुपम खेर ने भी इस शांति को खासा पसंद किया। उन्होंने जनता कर्फ्यू को तो सपोर्ट किया ही, इसके चलते पैदा हुई शांति का भी मजा लिया। उन्होंने भी अपने घर के बाहर का नजारा दिखाया। वीडियो के साथ उन्होंने ट्वीट किया, “जो शांति आज महसूस की जा सकती है वैसी शांति पहले कभी महसूस नहीं हुई। चिड़िया की चहचहाहट भी साफ सुनाई दे रही है। लगता है सभी के भले के लिए दुनिया बदल ही गई है।”

इस बात में तो कोई दो राय नहीं कि बॉलीवुड कई मायनों में समाज को सही राह पर चलने के लिए प्रेरित कर सकता है। जनता कर्फ्यू की सफलता के पीछे एक बड़ा हाथ इन कलाकारों का भी है, जिन्होंने अपनी पॉपुलैरिटी के दम पर लोगों को सही राह दिखाई है।

यह जनता कर्फ्यू जनता के लिए जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू था, जिसमें लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर खुदको अपने घरों में बंद कर रखा। प्रधानमंत्री मोदी ने बीते गुरूवार को देशवासियों को संबोधित करते हुए रविवार को सात बजे से लेकर रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू लगाने की अपील की थी।

Leave a Reply