Home समाचार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा, व्यापार और टेक्नोलॉजी से साथ जुड़ा...

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा, व्यापार और टेक्नोलॉजी से साथ जुड़ा है रिश्ता: पीएम मोदी

309
SHARE

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया को भारत का एक अहम भागीदार बताया है। उन्होंने दोनों देशों के बीच के संबंध को और गहरा करने के लिए कई कार्ययोजनाओं पर मुहर लगाई। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानंमत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच ऐतिहासिक वर्चुअल शिखर सम्मेलन के तहत देशों के बीच व्यापार और रणनीतिक साझेदारी को लेकर कई अहम घोषणाएं की गई हैं।

दोनों देशों के बीच हुए कई व्यापारिक समझौते

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट को होली की शुभकामनाएं और चुनावी जीत की बधाई देने के लिए उनका आभार जताया। उन्होंने क्वींसलैंड और न्यू साउथ वेल्स में आई बाढ़ से जान माल की हुई क्षति के लिए सभी भारतवासियों की तरफ से संवेदनाएं प्रकट की। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है, कि वे दोनों देशों के बीच वार्षिक समिट का आयोजन कर रहे हैं। वर्चुअल समिट के दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ‘पिछले कुछ सालों में हमारे संबंधों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। ट्रेड और इन्वेस्टमेंट, डिफेंस और सिक्योरिटी, एजुकेशन और इनोवेशन, साइंस एंड टेक्नोलॉजी… इन सभी क्षेत्रों में हमारा काफी करीबी सहयोग है।’  उन्होंने आगे कहा, ‘हमारे जैसे समान मूल्यों वाले देशों की यह जिम्मेदारी है, कि साइबर सिक्योरिटी जैसी उभरती टेक्नोलॉजी में उचित वैश्विक मापदंड अपनाए जाएं।’ दोनों देशों के बीच कई व्यापारिक समझौते हुए हैं और पूरा विश्वास है, कि आने वाले वक्त में कई और मुद्दों पर दोनों देशों के बीच सहमति बन जाएगी।

क्षेत्रीय और विश्व शांति के लिए क्वाड की सफलता जरूरी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, ‘फ्री एंड ओपन इंडोपैसिफिक के लिए और क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए हमारे क्वाड का सफल होना जरूरी है’। इसके साथ ही पीएम मोदी ने प्राचीन भारतीय कलाकृतियों को लौटाने के लिए भी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को धन्यवाद दिया है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए ऑस्ट्रेलियन पीएम को बधाई दी है। पीएम मोदी ने मजाकिया लहजे में कहा कि, ‘शनिवार को हुए मैच में ऑस्ट्रेलियन टीम ने बाजी मारी है, लेकिन टुर्नामेंट अभी बाकी है… और मैं दोनों देशों की टीम को हार्दिक शुभकामनाए देता हूं।’

Leave a Reply