Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने की अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन से बात, सामरिक साझेदारी...

प्रधानमंत्री मोदी ने की अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन से बात, सामरिक साझेदारी बढ़ाने सहित इन मुद्दों पर की चर्चा

593
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार, 8 फरवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडन से फोन पर बात की। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडन को उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने उनके साथ भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के साथ कई अहम मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने माना कि भारत-अमेरिकी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों और साझा रणनीतिक हितों के लिए प्रतिबद्धता में मजबूती से जुड़ी हुई है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए समान विचारधारा वाले देशों के साथ काम करने पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति बाइडन ने वैश्विक जलवायु परिवर्तन की चुनौती का हल एक साथ मिलकर निकालने की बात को स्वीकार किया। प्रधानमंत्री ने पेरिस समझौते पर फिर से प्रतिबद्धता जताने के लिए राष्ट्रपति बाइडन के निर्णय का स्वागत किया। उन्होंने भारत द्वारा अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में अपने लिए निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने इस वर्ष अप्रैल में क्लाइमेट लीडर्स समिट सम्मेलन का आयोजन करने के लिए राष्ट्रपति बाइडन की पहल का भी स्वागत किया।

पीएमओ के ट्वीट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति को शुभकामनाएं देने के साथ क्षेत्रीय मुद्दों और हमारी साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा की। दोनों नेता जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अपने सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं। 

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडन को भारत आने के लिए न्योता भी दिया।

Leave a Reply