Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणामों की घोषणा

प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणामों की घोषणा

587
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार, 20 अगस्त की सुबह 11 बजे स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणामों की घोषणा करेंगे। यह देश के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण का पांचवां संस्करण है। ‘स्वच्छ महोत्सव’ के नाम से आयोजित कार्यक्रम में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले शहरों और राज्यों को कुल 129 पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 विश्व का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण है, जिसमें कुल 4,242 शहरों, 62 छावनी बोर्डों और 92 गंगा तटीय शहरों की रैंकिंग की गई है। इस सर्वेक्षण में 1.87 करोड़ नागरिकों की भागीदारी दर्ज की गई है।

स्वच्छ सर्वेक्षण की शुरूआत इस मिशन में बड़ी संख्या में लोगों की भागीदारी तय करने के उद्देश्य से की गई थी। इसके साथ ही इसका मकसद देश के सबसे स्वच्छ शहर बनने की दिशा में शहरों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करना भी है।

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने जनवरी 2016 में 73 बड़े शहरों की रेटिंग के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण 2016 कराया था। इसके बाद 434 शहरों की रैंकिंग के लिए जनवरी-फरवरी 2017 में स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 कराया गया था। स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में 4,203 शहरों की रैंकिंग की गई थी। इसके बाद स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 कराया गया जिसमें न केवल 4,237 शहरों को शामिल किया गया, बल्कि 28 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया यह पहला डिजिटल सर्वेक्षण भी था। हर अगले साल इस स्वच्छ सर्वेक्षण में नागरिकों की बढ़ती भागीदारी इस बात का सबूत है कि किस तरह से आम लोगों ने अपने शहरों की स्वछता को पूरी तरह अपने हाथों में ले लिया है।

स्वच्छ सर्वेक्षण ने आज ‘स्वच्छता’ को लोगों के लिए प्रेरणा और गौरव की चीज बना दिया है। सर्वेक्षण के पहले संस्करण में मैसूरु ने देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार जीता था, वहीं इंदौर ने लगातार तीन वर्षों (2017, 2018, 2019) के लिए शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। 20 अगस्त को घोषित किए जाने वाले परिणाम स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के संस्करण के बहुप्रतीक्षित नतीजों पर से पर्दा हटाएंगे जो मौजूदा कोविड महामारी के कारण रूका हुआ था।

इस आयोजन की एक अन्य विशेषता स्वच्छ भारत मिशन- शहरी (एसबीएम – यू) की यात्रा में आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सहयोगी संगठनों को एक साथ लाना और उन्हें सम्मानित करना होगा, जिसमें यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी), बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ), गूगल आदि शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों से स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के तहत चुनिंदा लाभार्थियों, स्वच्छाग्रहियों और सफाईकर्मियों के साथ बातचीत भी करेंगे। 20 अगस्त को स्वच्छ महोत्सव कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 सर्वे रिपोर्ट के साथ-साथ स्वच्छ सर्वेक्षण नवाचार और सर्वश्रेष्ठ अभ्यास, स्वच्छ सर्वेक्षण सोशल मीडिया रिपोर्ट और गंगा किनारे बसे शहरों के आकलन पर रिपोर्ट भी जारी की जाएगी।

फाइल फोटो

Leave a Reply